सर्दियों के मौसम में स्किन का ड्राई होना और ड्राईनेस के कारण त्वचा में खिचाव और दरारें पड़ने जैसी समस्या बहुत कॉमन है। ऐसे में सर्दी में भी आपकी त्वचा बिल्कुल निखरी और जवान रहे, इसके लिए आपको खास ख्याल रखना होगा। सिर्फ गुनगुने पानी से नहाने और मॉश्चराइजर लगाने से ही स्किन केयर नहीं होती, उसके लिए सही खान-पान के साथ सही प्रॉडक्ट का भी इस्तेमाल करना होता है।

ऐसा हो आपका बॉडी लोशन
सर्दी के मौसम में चलने वाली शुष्क हवा सबसे पहले त्वचा की नमी को नष्ट करती है। इस मौसम में चेहरे पर ही नहीं, बल्कि पूरे शरीर पर ही किसी अच्छे बॉडी लोशन या मॉश्चराइजर का प्रयोग करना चाहिए। बॉडी लोशन त्वचा के लिए सुरक्षा कवच का काम करता है, लेकिन अलग-अलग किस्म की त्वचा के लिए अलग-अलग तरह के बॉडी लोशन का प्रयोग करना चाहिए। अगर स्किन ड्राइ है तो ऐसा बॉडी लोशन प्रयोग करें जिसमें मिल्क और ग्लिसरीन की मात्रा हो।


ना करें इनका प्रयोग
सर्दियां आते ही लोग गरम पानी से नहाने लगते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि पानी ज्यादा गर्म न हो। अधिक गर्म पानी से नहाने पर स्किन ज्यादा ड्राइ हो जाती है। ठंड में साबुन का प्रयोग बिल्कुल बंद कर दें और गर्मी में प्रयोग होनेवाले स्क्रब भी न लगाएं। मार्केट में विंटर स्पेशल स्क्रब मौजूद हैं, उनका ही प्रयोग करें। अगर ऑयली स्किन है तो स्क्रब प्रयोग कर सकते हैं, लेकिन सप्ताह में एक या 2 बार ही स्क्रब करें।

ऐसे बनाएं फेस मास्क
अंडे का प्रयोग एक अच्छा फेस मास्क के रूप में हो सकता है। अंडे में प्रोटीन और वसा दोनों की मात्रा होती है, इसलिए चेहरे पर फेसमास्क की तरह प्रयोग करने से त्वचा में नमी और ग्लो दोनों ही रहता है। अंडे को शहद में मिलाकर भी फेसमास्क के तौर पर प्रयोग किया जा सकता है।