देश भर में प्याज के दाम आसमान छू रहे हैं. देश के तमाम शहरों में प्याज की कीमत को लेकर एक जैसा हाल है. कभी प्याज 15 रुपए बिकता था, अब वही प्याज 80 रूपए तक पहुंच गया है. मुंबई में आज प्याज 75 से 80 रुपए प्रति किलो बिक रहा है.

अभी कुछ ही दिन पहले दिल्ली में प्याज 30 रुपये से 40 रूपये किलो के बीच बिक रही थी. लेकिन चंद दिन में ही वो भाव 80 तक पहुंच चुका है. प्याज की कीमत में अचानक आई तेजी से हर कोई हैरान है. दिल्ली ही नहीं देश के तमाम शहरों में भाव बढ़ गया है.

दिल्ली में 80 रुपये किलो, मुंबई में भी 80 रुपये, गुरुग्राम में भी 80 रुपये किलो, पटना में करीब 70 रुपये, कोलकाता में 70 से 75 रुपये और चेन्नई में ये भाव 60 रुपये किलो के उपर ही है. नासिक के व्यापारियों की माने तो फिलहाल प्याज की कीमत गिरने नहीं जा रही है. यहां थोक भाव 4400 प्रति क्विंटल है.

जानकार बताते हैं कि पिछले साल के सूखे ने और इस बार मॉनसून की देरी ने मुश्किलें बढ़ा दीं. इस बार कई जगहों पर मूसलाधार बारिश की वजह से बड़े पैमाने पर प्याज की फसल भी बर्बाद हो गई. नतीजा मंडियों में सप्लाई कम हो गया और कीमतें खरीदारों को रुलाने लगीं.

प्याज की बढ़ी कीमतों से दिल्ली सरकार लोगों को राहत देने की तैयारी में हैं. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया है कि 80 रुपए बिकने वाला प्याज वो 24 रुपए में मुहैया कराएंगे.