भारत में दिवाली की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. दीपावली से पहले टीम इंडिया ने देशवासियों को महाजीत का तोहफा दिया है. तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में विराट कोहली की सेना ने साउथ अफ्रीका का 3-0 से सूपड़ा साफ कर दिया है. मंगलवार को रांची टेस्ट के चौथे दिन भारत ने साउथ अफ्रीका को पारी और 202 रनों से रौंद दिया. भारत को टेस्ट सीरीज जीतने के बाद फ्रीडम ट्रॉफी सौंपी गई है.

रांची टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित कर दी थी. जवाब में दक्षिण अफ्रीका अपनी पहली पारी में 162 रनों पर ऑलआउट हो गई. पहली पारी के आधार पर भारत को 335 रनों की बढ़त मिली. अफ्रीकी टीम फॉलोऑन नहीं बचा पाई, जिसके बाद उन्हें फिर से बल्लेबाजी के लिए उतरना पड़ा. फॉलोऑन मिलने के बाद दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका 133 रन पर ढेर हो गई. इसी के साथ ही विराट ब्रिगेड ने महाजीत का तोहफा दे दिया.

दूसरी पारी में भी दक्षिण अफ्रीका के लिए स्थिति नहीं बदली और उसके विकेटों का पतन होता चला गया. पहले क्विंटन डि कॉक (5) को उमेश यादव ने बेहतरीन गेंद पर बोल्ड किया. इसके बाद मोहम्मद शमी ने पहली पारी में अर्धशतक जमाने वाले जुबैर हमजा को खाता खोले बिना बोल्ड कर मेहमान टीम का स्कोर 10 रनों पर दो विकेट कर दिया. कप्तान फाफ डु प्लेसिस (4) भी शमी का शिकार बने. शमी ने टेम्बा बावूमा को भी खाता नहीं खोलने दिया. ऋद्धिमान साहा ने शमी की गेंद पर बावूमा का कैच पकड़ा. डीन एल्गर को उमेश यादव की एक गेंद हेलमेट पर जा लगी जिसके बाद वह रिटायर्ड हर्ट हो गए.

हेनरिक क्लासेन (5) को उमेश ने 36 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेज दिया. यहां से दक्षिण अफ्रीका की हार तय हो गई थी. उसके निचले क्रम ने हालांकि थोड़ा बहुत संघर्ष किया. जॉर्ज लिंडे ने 27 और डेन पीट ने 23 रन बनाए. कैगिसो रबाडा 12 रन बनाकर अश्विन का शिकार बने.

 

दक्षिण अफ्रीका पहली पारी में 162 रनों पर ऑलआउट

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 56.2 ओवरों में 162 रनों पर ढेर कर दिया. भारत ने अपनी पहली पारी नौ विकेट के नुकसान पर 497 रनों पर घोषित कर दी थी. इस लिहाज से भारत के पास 335 रनों की बढ़त है. भारत ने मेजबान टीम को फॉलोऑन दिया. दक्षिण अफ्रीका के लिए जुबैर हमजा ही भारतीय गेंदबाजों का कुछ हद तक सामने करने में सफल रहे. उन्होंने 79 गेंदों पर 10 चौके और एक छक्के की मदद से 62 रनों की पारी खेली.

अफ्रीका ने अपने दो विकेट केवल 9 रन पर ही खो दिए थे. मोहम्मद शमी ने डीन एल्गर (0) और उमेश यादव ने क्विंटन डि कॉक (4 रन) का विकेट लिया. उमेश यादव ने फाफ डु प्लेसिस को 1 रन पर बोल्ड किया. इसके बाद हमजा को टीम के उप-कप्तान टेम्बा बावूमा का कुछ साथ मिला और दोनों ने कुछ हद तक टीम को संभाला. इन दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 91 रनों की साझेदारी हुई. जडेजा ने 107 के कुल स्कोर पर हमजा को बोल्ड कर इस साझेदारी को तोड़ा.अपना पदार्पण टेस्ट मैच खेल रहे शाहबाज नदीम ने अपनी फिरकी से इस साझेदारी के दूसरे सिपाही बावूमा को पवेलियन भेजा. हमजा के आउट होने के बाद अगले ओवर में नदीम की गेंद पर बावूमा चूक गए और ऋद्धिमान साहा ने उन्हें स्टम्पिंग करने में कोई गलती न करते हुए दक्षिण अफ्रीका को पांचवां झटका दिया. इसी के साथ नदीम ने टेस्ट में अपना विकेट का खाता खोला. इस मैच में टीम में आए हेनरिक क्लासेन सिर्फ छह रन बना सके.जडेजा ने उन्हें 119 के कुल स्कोर पर बोल्ड किया. इस साझेदारी के अलावा जॉर्ज लिंडा (37) और एनरिक नोर्टजे (4) ने 32 रन जोड़े जो इस पारी में दक्षिण अफ्रीका के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है. तीन अफ्रीकी बल्लेबाजों के अलावा कोई और बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच सका. भारत के लिए उमेश यादव ने तीन विकेट लिए. मोहम्मद शमी, शहबाज नदीम, रवींद्र जडेजा के हिस्से दो-दो सफलताएं आईं. एक अफ्रीकी खिलाड़ी रन आउट हुआ.

 

भारत ने पहली पारी में खड़ा किया 497 का स्कोर

टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित कर दी. रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में पहली बार दोहरा शतक जड़ा. रोहित ने 255 गेंदों में 28 चौके और 6 छक्कों की मदद से 212 रन बनाए. उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने अपने टेस्ट करियर का 11वां शतक लगाया. रहाणे ने 115 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे अधिक विकेट जॉर्ज लिंडे (4) ने लिए, कैगिसो रबाडा को तीन जबकि एनरिक नोर्टजे एवं डेन पीट को 1-1 विकेट मिला.

 

रोहित ने पहली बार टेस्ट क्रिकेट में ठोका दोहरा शतक

'हिटमैन' रोहित शर्मा ने रांची टेस्ट मैच में अपनी धमाकेदार फॉर्म को जारी रखते हुए टेस्ट क्रिकेट में पहली बार दोहरा शतक जड़ दिया. रोहित ने 255 गेंदों में 28 चौके और 6 छक्कों की मदद से 212 रन बनाए. रोहित ने 88वें ओवर की तीसरी गेंद पर छक्का मारकर दोहरा शतक पूरा किया.

पहले दिन 117 रनों की नाबाद पारी खेलने के बाद वे फिर से दूसरे दिन मैदान पर उतरे और उसी लय में नजर आए. देखते ही देखते रोहित शर्मा ने अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक जड़ दिया. रोहित शर्मा टेस्ट और वनडे इंटरनेशनल दोनों में 200+ का स्कोर करने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और क्रिस गेल यह कारनामा कर चुके हैं.


टेस्ट और वनडे दोनों में 200+ का स्कोर

सचिन तेंदुलकर

वीरेंद्र सहवाग

क्रिस गेल

रोहित शर्मा

 

रहाणे का 11वां टेस्ट शतक

टेस्ट उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने अपने टेस्ट करियर का 11वां शतक लगाया है. रहाणे ने 192 गेंदों में 17 चौके और एक छक्के की मदद से 115 रन बनाए. रहाणे के पास शतक बनाने का मौका था, जिसको उन्होंने भुना लिया. रहाणे ने 169 गेंदों में 14 चौके और एक छक्के की मदद से अपने करियर का 11वां शतक जड़ दिया. अजिंक्य रहाणे ने आखिरी बार अगस्त 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटिगा टेस्ट में शतक जड़ा था.


रोहित शर्मा का छठा टेस्ट शतक

रोहित ने 130 गेंदों में 13 चौके और 4 छक्कों की मदद से अपने करियर की छठी सेंचुरी ठोकी. रोहित ने 45वें ओवर की चौथी गेंद पर छक्का मारकर शतक पूरा किया. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा का यह तीसरा शतक है. इसी के साथ ही हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा एक टेस्ट सीरीज में 3 या उससे ज्यादा शतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय ओपनर बन गए.

रोहित शर्मा से पहले सुनील गावस्कर 3 अलग-अलग सीरीज में 3 या उससे ज्यादा शतक ठोकने का कारनामा कर चुके हैं. रोहित शर्मा ने अपने करियर में 2000 टेस्ट रन पूरे कर लिए. इस सीरीज से पहले रोहित के नाम सिर्फ तीन शतक थे. लेकिन उनके नाम 30 टेस्ट मैचों में छह शतक हो गए हैं. भारतीय धरती पर रोहित के नाम टेस्ट मैचों में 6 शतक हो गए हैं.

 

रोहित शर्मा की लगातार 9 पारियां

212

14

127

176

50*

65

102*

51*

82

 

भारत की पहली पारी

पहली पारी में भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 12 रन के कुल स्कोर पर उसे पहला झटका लग गया. मयंक अग्रवाल को अफ्रीकी गेंदबाज कैगिसो रबाडा ने डीन एल्गर के हाथों स्लिप में कैच आउट करा दिया. अग्रवाल 10 रन बनाकर आउट हुए. तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा ने मयंक अग्रवाल को आउट करने के बाद 16 के स्कोर पर भारत को दूसरा झटका दिया.

चेतेश्वर पुजारा अपना खाता भी नहीं खोल पाए और रबाडा का शिकार बने. चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कप्तान विराट कोहली भी ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं पाए. उन्हें 12 के निजी स्कोर पर एनरिक नोर्टजे ने पवेलियन की राह दिखाई. रहाणे को 115 के निजी स्कोर पर आउट करके जॉर्ज लिंडे ने मेजबान टीम को चौथा झटका दिया. रोहित और रहाणे के बीच कुल 267 रनों की बड़ी साझेदारी हुई.

रोहित शर्मा दोहरा शतक जड़ने के तुरंत बाद 212 के निजी स्कोर पर कैगिसो रबाडा का शिकार बने. विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा (24) भी ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं पाए, उन्हें लिंडे ने आउट किया. इसके बाद, पीट ने रविचंद्रन अश्विन (14) और लिंडे ने उमेश यादव (31) को पवेलियन की राह दिखाई. शाहबाज नदीम 1 और मोहम्मद शमी 10 बनाकर नाबाद रहे.

 

टीम इंडिया ने जीता टॉस

टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और मेहमान अफ्रीकी टीम को गेंदबाजी सौंपी. भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव हुआ. ईशांत शर्मा बाहर हुए. उनकी जगह लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज नदीम को डेब्यू का मौका मिला.
रांची में घरेलू मैदान पर शाहबाज नदीम को तीसरे स्पिनर के तौर पर मौका दिया गया. रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के अलावा नदीम अपनी फिरकी का कमाल दिखाने के लिए मैदान पर हैं. शाहबाज नदीम को घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छे प्रदर्शन का इनाम दिया गया. उन्हें भारत के 296वें खिलाड़ी के तौर पर टेस्ट टीम शामिल किया गया.

दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस इस मुकाबले में टॉस के लिए टेम्बा बावूमा को अपने साथ लेकर आए, लेकिन बावूमा भी मेहमान टीम की किस्मत नहीं पलट पाए. दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच के लिए कुल पांच बदलाव किए. एडेन मार्करम, वर्नोन फिलेंडर, थेयूनिस डि ब्रुइन, सेनुरन मुथुसामी और केशव महाराज के स्थान पर जुबैर हमजा, हेनरिक क्लासेन, जॉर्ज लिंडे, लुंगी नगीदी और डेन पीट को मौका दिया है. लिंडे अपने करियर का पहला टेस्ट मैच खेलेंगे जबकि मार्करम चोटिल होने के कारण टीम से बाहर हुए हैं.

 

प्लेइंग इलेवन-

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और शाहबाज नदीम.


दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर, क्विंटन डि कॉक, जुबैर हमजा, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), टेम्बा बावूमा, हेनरिक क्लासेन, जॉर्ज लिंडे, डेन पीट, कैगिसो रबाडा, एनरिट नोर्टिजे, लुंगी नगीदी.