Traffic Rules in Japan: अपने नागरिकों की सुरक्षा और ट्रैफिक समस्याओं (Traffic Problems) से बचने के लिए हर देश ट्रैफिक नियम (Traffic Rules) बनाता है, जिन्हें हर हाल में मानना होता है. इन नियमों को न मानने वाले का चालान काटकर उससे जुर्माना (Fine) वसूला जाता है. ज्यादातर देशों में मोटर वाहनों के लिए तो ये नियम (Rules) लागू होते हैं, लेकिन साइकिल (Cycle) चलाने वालों के लिए इनमें छूट दी जाती है.

उनसे न तो साइकिल के पेपर मांगे जाते, न ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) और ना ही अन्य किसी प्रकार का कोई कागज मांगा जाता है. इसीलिए लोग साइकिल पर मस्ती से कहीं भी घूम सकते हैं, लेकिन जापान एक ऐसा देश है जहां साइकिल चलाने के लिए भी कुछ नियम बनाए गए हैं. जापान की तकनीकी यहां की तरक्की को और बढ़ा देती है. जापान दुनिया के सबसे सुरक्षित देशों में से एक माना जाता है. क्योंकि यहां अपराधियों के लिए कड़े कानून लागू किए गए हैं.

जिससे कोई भी अपराधी बच नहीं पाता. इसी के चलते साल 2018 में ग्लोबल पीस इंडेक्स (Global Peace Index) की सूची में जापान नौवें स्थान पर रहा. आइसलैंड इस सूची में पहले स्थान पर था. इस सूची में लैटिन अमेरिकी देश चिली 28वें नंबर पर था.