भोपाल । आज आए उपचुनाव के नतीजों से कांग्रेस सकते में है.उसके हाथ से एक सीट चली गयी है.चुनाव परिणाम के नतीजों पर पीसीसी चीफ और पूर्व सीएम कमलनाथ ने कहा हम हार स्वीकार करते हैं.हार के कारणों की पार्टी समीक्षा करेगी.कमलनाथ ने कहा इन चुनावों में हमारा मुक़ाबला भाजपा के साथ-साथ उसके धनबल,प्रशासन के दुरुपयोग,सरकारी मशीनरी और गुंडागर्दी से भी था.हम शुरू दिन से ही यह कह रहे थे कि भाजपा इन चुनावों में सरकारी मशीनरी का जमकर दुरुपयोग कर रही है. आचार संहिता और नियमों का जमकर मज़ाक़ उड़ाया गया.ख़ूब पैसा,शराब और अन्य सामग्री बांटी गयीं.कांग्रेस के लोगों को जमकर प्रताड़ित किया गया.आतंक और भय का माहौल बनाया गया.झूठी घोषणाओं से मतदाताओं को गुमराह किया गया.

मध्य प्रदेश की चार सीटों पर हुए उप चुनाव के नतीजे बीजेपी के लिए उत्साहजनक रहे.इस पर सीएम शिवराज ने प्रतिक्रिया दी कि उपचुनाव के नतीजे हमारे लिए उत्साहवर्धक और ऐतिहासिक हैं.पृथ्वीपुर सीट हम अब तक सिर्फ एक बार जीते थे.लेकिन बीएसपी की अनुपस्थिति में बीजेपी की जीत चमत्कारी है.जोबट सीट पर भी ज्यादातर वक़्त तक कांग्रेस का कब्जा रहा.पिछले विधानसभा चुनाव में भी हम नहीं जीत पाए थे.आदिवासी भाइयों का साथ हमें मिला है.इस बार हम नतीजों से किसी को जवाब नहीं देना चाहते.हम आदिवासियों का दिल जीतना चाहते हैं.रैगांव सीट पर हार की हम समीक्षा करेंगे.


रैगांव सीट जीतने के बाद कांग्रेस को राहत मिली है.उसने ये सीट बीजेपी से छीनी है.32 साल बाद कांग्रेस के कब्जे में रैगांव आया है.यहां कल्पना वर्मा 12245 वोट से लीड ले चुकी हैं.अभी सिर्फ वीवीपैट की गिनती बाकी है.कांग्रेस की जीत पर अजय सिंह को बधाई मिल रही है.पार्टी कार्यकर्ता,नेता और लोग अजय सिंह को फोन पर बधाई दे रहे हैं.अजय सिंह ने कहा-ये कमलनाथ की रणनीति और पार्टी कार्यकर्ताओं की जीत है.यह हम सबके सामूहिक प्रयास का  परिणाम है औऱ तीन सीटों पर हार भी पार्टी की सामूहिक जिम्मेदारी है.
सतना की रैगांव सीट बीजेपी से कांग्रेस ने छीन ली है.हालांकि अभी रिजल्ट की अधिकृत घोषणा होना बाकी है.यहां कांग्रेस की कल्पना वर्मा ने बीजेपी की प्रतिमा बागरी को 11 हजार से अधिक मतों से हराया.


कांग्रेस का गढ़ रही पृथ्वीपुर विधानसभा सीट भी बीजेपी ने झटक ली है.यहां शिशुपाल यादव ने कांग्रेस के नितेन्द्र सिंह को हरा दिया.कांग्रेस प्रत्याशी नितेन्द्र सिंह ने शिशुपाल यादव को जीत की बधाई दी और बोले हम हार की समीक्षा करेंगे.शिशुपाल यादव की जीत के बाद बीजेपी में जश्न का माहौल है.भाजपा विधायक अनिल जैन और राकेश गिरी ढोल नगाड़ों की धुन पर थिरके.