भारत और बांग्लादेश के बीच गुरुवार को तीन मैचों की टी-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। बांग्लादेश के 153 रन के जवाब में भारत ने धमाकेदार शुरुआत की है। खबर लिखे जाने तक भारत ने आठ ओवर के बाद बिना किसी नुकसान के 91 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा 57* और शिखर धवन 28* रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।  इससे पहले इस मुकाबले में बांग्लादेश ने भारत के सामने जीत के लिए 154 रन का लक्ष्य रखा है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 153 रन बनाए। बांग्लादेश की तरफ से मोहम्मद नईम (36), लिटन दास (29), सौम्या सरकार (30) और कप्तान महमूदुल्लाह ने 30 रनों का योगदान दिया। वहीं, भारत की तरफ से युजवेंद्र चहल ने चार ओवर में 28 रन देकर सर्वाधिक दो विकेट झटके।

पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की टीम को लिटन दास और मोहम्म्द नईम की सलामी जोड़ी ने धमाकेदार शुरुआत दिलाई। इस जोड़ी ने बांग्लादेश के स्कोर को 50 के पार पहुंचाया, लेकिन आठवें ओवर की दूसरी गेंद पर लिटन दास रनआउट हो गए। पंत ने शानदार डायरेक्ट थ्रो कर दास को पवेलियन भेजा। लिटन दास ने 21 गेंदों में चार चौके की मदद से 29 रन बनाए। दोनों बल्लेबाजों के बीच पहले विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी हुई।

इसके बाद 10.3 ओवर में बांग्लादेश को मोहम्मद नईम के रूप में दूसरा झटका लगा। वॉशिंगटन सुंदर ने नईम को श्रेयस अय्यर के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। नईम ने 31 गेंदों में पांच चौके की मदद से 36 रन की पारी खेली। दूसरे विकेट के लिए उन्होंने सौम्या सरकार के साथ 23 रन की साझेदारी की। इसके ठीक बाद चहल ने टीम इंडिया को बड़ी और तीसरी सफलता दिलाई। पिछले मुकाबले में नाबाद 60 रन की शानदार पारी खेलने वाले मुश्फिकुर रहीम (4) को चहल ने क्रुणाल पांड्या के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया।

12.6 ओवर में चहल ने बांग्लादेश को एक और झटका दिया। चहल ने सौम्या सरकार को स्टंप आउट कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। सरकार ने 20 गेंदों में दो चौके और एक छक्के की मदद से 30 रनों का अहम योगदान दिया। 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर खलील ने अफीफ हुसैन (6) को कप्तान रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराया। हुसैन के रूप में बांग्लादेश को पांचवा झटका लगा।

इसके बाद 19वें ओवर में टीम इंडिया को एक और सफलता मिली। तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने इस ओवर की तीसरी गेंद पर बांग्लादेशी कप्तान महमूदुल्लाह (30) को शिवम दूबे के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। चहल के अलावा खलील, चाहर और वॉशिंगटन सुंदर ने संयुक्त रूप से एक-एक विकेट चटकाए।

 

इससे पहले इस मुकाबले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। दोनों टीमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में टीम इंडिया दबाव में तो जरूर है। रोहित के नेतृत्व में भारतीय टीम की नजरें बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले दूसरे टी-20 मैच में जीत के साथ सीरीज बराबर करने पर टिकी हुई हैं।

इस मैच में हार से तीन मैचों की सीरीज हाथ से निकल सकती है। बता दें कि भारत को दिल्ली में वायु प्रदूषण के बीच रविवार को पहले टी-20 मैच में सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। बता दें कि मौसम के लिहाज इससे पहले दूसरे टी-20 पर चक्रवाती तूफान 'महा' और भारी बारिश की चेतावनी थी। मगर अब राजकोट में शानदार धूप खिली हुई है।

 

भारत : 1 रोहित शर्मा (कप्तान), 2 शिखर धवन, 3 केएल राहुल, 4 श्रेयस अय्यर, 5 ऋषभ पंत (विकेटकीपर) 6 शिवम दूबे, 7 क्रुणाल पांड्या, 8 वाशिंगटन सुंदर, 9 युजवेंद्र चहल, 10 दीपक चाहर, 11 खलील अहमद।

बांग्लादेश: 1 लिटन दास, 2 सौम्या सरकार, 3 मोहम्मद नईम, 4 मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर) 5 महमूदुल्लाह (कप्तान) 6 मोसादेक हुसैन, 7 अफसीन हुसैन, 8 अमीनुल इस्लाम, 9 मुस्ताफिजुर रहमान, 10 अल-अमीन हुसैन, 11 शफीउल इस्लाम।