ग्वालियर. बिना हेलमेट के गाड़ी चलाने वालों का चालान कटते तो आपने अक्सर देखा होगा, लेकिन क्या कभी ऐसा सुना है कि बिना हेलमेट (Helmet) जा रहे वाहन चालकों को पुलिस चालान काटने की बजाए हेलमेट का तोहफा दे. ग्वालियर की जनकगंज पुलिस ने करवा चौथ (Karva Chauth) के मौके पर कुछ ऐसा ही अनोखा अभियान (Gwalior Traffic Police Campaign) चलाया. ट्रैफिक पुलिस ने पत्नी के साथ बिना हेलमेट जा रहे लोगों को हेलमेट भेंट किए. साथ ही हेलमेट न पहनने वाले पतियों को दोबारा ऐसा न करने की शपथ भी दिलवाई.

पुलिस को देखकर डर गए बाइक सवार

जनकगंज इलाके के हनुमान चौराहा पर करवा चौथ के मौके पर पुलिस का अलग ही रूप देखने को मिला. चौराहे पर तैनात पुलिसकर्मियों ने यहां से बिना हेलमेट पहने बाइक से गुजर रहे एक दंपति को रोका. बाइक सवार पति ने हेलमेट नहीं पहन रखी थी. लिहाजा ट्रैफिक पुलिस को देखते ही डर लाजिमी था. लेकिन पुलिस ने चालान काटने की बजाए दंपति को गुलाब का फूल भेंट किया और तोहफे में हेलमेट दिया. बाइक सवार पत्नी को पुलिस ने हेलमेट थमाया, जिसे पत्नि ने अपने पति को पहना दिया. पुलिस ने करवा चौथ के मौके पर पति की लंबी उम्र की कामना करने वाली महिलाओं को अपने पति को सुरक्षित सफर के लिए हेलमेट लगाने की शपथ दिलवाई.

पुलिस के अभियान की तारीफ

ग्वालियर के बाजार में पति के साथ शॉपिंग करने जा रही नीलू ने कहा कि उनके पति राजेश अक्सर बिना हेलमेट के ही बाइक चलाते हैं. लेकिन गुरुवार को जब सरेराह ट्रैफिक पुलिस के जवानों ने उन्हें रोका, तो पहले डर लगा कि हजार रुपए का चालान कटेगा. लेकिन चालान की जगह हेलमेट का तोहफा बिल्कुल अनोखा अनुभव था. नीलू ने कहा कि पुलिस की ऐसी पहल उन्होंने पहली बार देखी है. नीलू जैसी कई महिलाओं ने गुरुवार को करवा चौथ के मौके पर अपने पतियों को हेलमेट पहनने की शपथ दिलवाई.