नई दिल्‍ली : कश्मीर (Kashmir) से अनुच्‍छेद 370 (Article 370) हटाए जाने का दुनियाभर में राग अलापने के बावजूद अलग-थलग पड़े पाकिस्‍तान (Pakistan) को फिर शीर्ष मंच पर भारत से मुंह की खानी पड़ी. यूनेस्‍को (UNESCO) जैसे बड़े अंतरराष्‍ट्रीय मंच पर कश्‍मीर और अयोध्‍या (Ayodhya) का मामला उठाने पर भारत ने पाकिस्‍तान को जमकर लताड़ लगाई और उसे आईना भी दिखाया. इस बार भारत की तरफ से यूनेस्को में प्रतिनिधि अनन्या अग्रवाल ने पाकिस्‍तान को खरी-खरी सुनाई. अनन्या अग्रवाल ने कहा, आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्‍तान के डीएनए में ही आतंकवाद है. 

पाक को हमारे अंदरूनी मामलों में टांग अड़ाने की मानसिक बीमारी- अनन्‍या
अनन्‍या अग्रवाल ने कहा कि 'पाक को हमारे अंदरूनी मामलों में टांग अड़ाने की मानसिक बीमारी है. भारत (India) ने कहा कि पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद (Terrorism) से दुनिया परेशान है.'

यूनेस्को की 40वीं जनरल कॉन्‍फ्रेंस में जम्मू एवं कश्मीर और भारत में धार्मिक स्वतंत्रता पर पाकिस्‍तानी डेलिगेट के प्रोपेगेंडा का जवाब देते हुए भारत ने उत्‍तर देने के जवाब में अपने अधिकार का प्रयोग किया.


इन मुद्दों पर भी भारत ने पाक को दिखाया आईना
इसके अलावा उन्‍होंने अन्‍य मुद्दों पर भी पाकिस्‍तान को आईना दिखाया, जिसमें पाकिस्‍तान द्वारा आतंकवाद का समर्थन करने, परवेज मुशर्रफ के हालिया बयान, पाकिस्‍तान में अल्‍पसंख्‍यकों के हालात, जम्‍मू-कश्‍मीर में उसके आतंकवाद फैलाने, पाकिस्‍तान में महिलाओं की स्थिति आदि शामिल थे.

कौन हैं अनन्या अग्रवाल?
अनन्या अग्रवाल का चयन आईआरएस में साल 2011-12 में हुआ था. अनन्या ने यूपीएससी प्रशासनिक सेवा परीक्षा में 27वीं रैंक हासिल की थी. अनन्या की स्कूली शिक्षा सोफिया स्कूल मेरठ, लॉ मार्टिनियर स्कूल लखनऊ और वेल्हम गर्ल्स स्कूल देहरादून से हुई है. उन्होंने नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी जोधपुर से लॉ की पांच साल की डिग्री और बीएससी ऑनर्स किया. उनकी मां स्नेहलता अग्रवाल आईएएस अधिकारी रहीं.