जयपुर. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Election 2019) में कांग्रेस ने राजस्थान (Rajasthan Congress) के 28 नेताओं को ऑब्जर्वर (Election Observers) नियुक्त किया है. महाराष्ट्र की जिन अट्ठाईस विधानसभा सीटों पर प्रदेश के नेताओं को लगाया गया है उनमें 9 विधायक और एक मंत्री भंवर सिंह भाटी भी शामिल हैं. कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे (Avinash Pandey) को महाराष्ट्र चुनाव में मुम्बई क्षेत्र के प्रभारी की जिम्मेदारी सौंपी गई है. महाराष्ट्र में  21 अक्टूबर को चुनाव होंगे और नतीजे 24 अक्टूबर को आएंगे. वर्तमान में महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना (BJP-Shivsena) की सरकार है. 288 सदस्‍यीय महाराष्‍ट्र विधानसभा में भाजपा के 122, शिवसेना के 63, कांग्रेस के 42 और एनसीपी के 41 सदस्‍य हैं. बाकी सीटें छोटे दलों और निर्दलीयों के खाते हैं.


विधानसभा सीटों पर ऐसे सौंपी जिम्मेदारी
विधानसभा ऑब्जर्वर के रूप में इन 28 कांग्रेस नेताओं को जिम्मेदारी सौंपी गई है. मंत्री भंवरसिंह भाटी को गोरेगांव विधानसभा सीट पर ऑब्जर्वर लगाया गया है. विधायक मनोज रावत को दहिसर, विधायक सुरेश मोदी को भांडुप पश्चिम, विधायक जगदीश जांगिड़ चर्कोप, विधायक अमित चाचाण को मलाड, विधायक महेन्द्रजीत सिंह मालवीय को अंधेरी पश्चिम, विधायक वेदप्रकाश सोलंकी को अंधेरी पूर्व, रामलाल जाट को घाटकोपर, गोपाल मीणा वेन्द्रे ईस्ट, मुरारीलाल मीणा को सियों कोलीवाड़ा सीट का ऑब्जर्वर लगाया गया है.


नीरज डांगी विले पार्ले और विजय गर्ग मालाबार में ऑब्जर्वर
भरत राम मेघवाल को बोरिवली, रफीक मंडेलिया को मुलुंड, रतन देवासी को जोगेश्वरी पूर्व, रामपाल शर्मा को कांदिवली पूर्व, पश्चिम, खानुखान बुधवाली को वर्सोवा, नीरज डांगी को विले पार्ले, पंकज मेहता को चांदिवली, केके हरितवाल को घाटकोपर पूर्व, कानसिंह राठौड़ को चैंबूर, भगवान सहाय सैनी को वेन्द्रे वेस्ट, मनीष यादव को धारावी, अरुण कुमावत को वडाला, केवलचन्द गुलेच्छा माहिम, विचार व्यास को शिवड़ी, रूपेशकान्त व्यास को बाइकुल्ला, विजय गर्ग को मालाबार हिल और पंकज शर्मा काकू को मुंबादेवी विधानसभा सीट पर ऑब्जर्वर लगाया गया है.