देश भर के आईआईटी संस्थानों में प्लेसमेंट प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, आईआईटी रुड़की के कंप्यूटर साइंस के इस छात्र को कैंपस सेलेक्शन के तहत पूरे एक अमेरिकी की टेक कंपनी की ओर से 2.15 करोड़ रुपये सालाना पैकेज पर प्लेसमेंट मिला है। इसके अलावा इस साल आईआईटी दिल्ली के छात्रों को विभिन्न कंपनियों से पिछले साल की तुलना में 45 फीसदी ज्यादा नौकरी के प्रस्ताव मिले हैं। संस्थान की ओर से जारी बयान में कहा गया कि एक दिसंबर को पहले दिन ही 350 से ज्यादा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने कई क्षेत्रों में 750 से अधिक नौकरी के प्रस्ताव दिए।

रिपोर्ट में बताया गया कि आईआईटी रुड़की के छात्र के अलावा, देश के दूसरे आईआईटी संस्थानों के छात्रों का प्लेसमेंट भी बड़े पैकेज पर किया गया है। इसमें बताया गया कि आईआईटी बॉम्बे के एक छात्र को उबर कंपनी की ओर से 2.74 लाख डॉलर सालाना (2.5 करोड़ रुपये से ज्यादा) का पैकेज दिया गया है, जबकि आईआईटी गुवाहाटी के छात्र को भी दो करोड़ रुपये सालाना पैकेज पर प्लेसमेंट मिला है।

आईआईटी कैंपसों में शुरू हुए प्लेसमेंट में देश-विदेश की कई कंपनियां ऑफर देने के लिए पहुंची हैं। इस बीच आईआईटी रुड़की की बात करें तो यहां एक छात्र को 2.15 करोड़ सालाना का पैकेज मिलने के साथ ही 11 अन्य छात्रों को भी 1 करोड़ से अधिक पारिश्रमिक के साथ प्रस्ताव मिले हैं। इनमें से तीन छात्रों को 1.3 करोड़ से 1.8 करोड़ रुपये के बीच घरेलू भूमिकाओं के प्रस्ताव भी दिए गए हैं।