आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम ने कहा है कि भोपाल में एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय अखिल भारतीय खेल-कूद प्रतियोगिता का आयोजन होना मध्यप्रदेश के लिए गर्व की बात है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए सभी आवश्यक तैयारियाँ समय पर पूरी कराएं। श्री मरकाम आज मंत्रालय में आयोजित बैठक में तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में प्रमुख सचिव श्रीमती दीपाली रस्तोगी भी उपस्थित थीं।

मंत्री श्री मरकाम ने देश के विभिन्न राज्यों से भोपाल आने वाले खिलाड़ियों और पदाधिकारियों की आवास व्यवस्था, खेल मैदानों की स्थिति और इस मौके पर होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों की जानकारी भी ली। श्री मरकाम ने एकलव्य विद्यालयों के उन खिलाड़ियों की जानकारी भी ली, जो राष्ट्रीय खेल-कूद प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश का प्रतिनिधित्व करेंगे।

बैठक में बताया गया कि 9 दिसम्बर से 13 दिसम्बर तक होने वाली राष्ट्रीय खेल-कूद प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश समेत 23 राज्यों के 3500 खिलाड़ी और 1500 पदाधिकारी शामिल हो रहे हैं। राष्ट्रीय प्रतियोगिता में 16 खेल विधाओं को शामिल किया गया है। खेल प्रतियोगिताएँ टी.टी. नगर स्टेडियम, लाल परेड ग्राउंड, मेजर ध्यानचंद स्टेडियम, मोतीलाल विज्ञान महाविद्यालय ग्राउंड, अंकुर स्कूल ग्राउंड 6 नंबर स्टॉप पर होंगी। तैराकी की प्रतियोगिता प्रकाश तरण पुष्कर में होगी।

बैठक में बताया गया कि छात्रों और छात्राओं को प्रतियोगिता के लिए दो आयुवर्ग समूह अन्डर 14 और अन्डर 19 बनाए गए हैं। प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश के 26 आवासीय विद्यालयों के 555 छात्र-छात्राएँ विभिन्न खेल विधाओं में अपना प्रदर्शन करेंगे।

प्रतियोगिता के दौरान आदिवासी लोक संस्कृति पर केंद्रित मध्यप्रदेश के करीब 500 कलाकार और अन्य राज्यों के 150 कलाकार अपनी आकर्षक प्रस्तुतियाँ देंगे। बैठक में संचालक आदिवासी क्षेत्रीय योजना श्री राकेश सिंह, प्रबंध संचालक आदिवासी वित्त विकास निगम के श्री अभिषेक सिंह और अपर आयुक्त आदिवासी विकास श्री ऋषि गर्ग भी मौजूद थे।