हर माता पिता चाहते है कि उनके बच्चों को जिंदगी में कोई समस्या न हो। इसलिए हर अभिभावक अपने बच्चे हर अच्छी-बुरी आदतों का ध्यान रखते है। इतना ही नहीं हर मां-बाप अपने बच्चों को किसी भी बुरे काम को करने से रोकते है जैसे कि गंदा होना या अस्त-व्यस्त। मगर कुछ काम ऐसे होते है जिन्हें बच्चों को करने देने में ही भलाई है। इन कामों को करने से न सिर्फ बच्चों का अच्छा विकास होगा बल्कि इससे उनकी मानसिकता भी बढ़ती है। इसके अलावा आपकी नजर में गलत मानी जाने वाली ऐसी गतिविधियां बच्चों के संपूर्ण विकास में भी मदद करती है। 
अजीबोगरीब चीजें खाना
कई बार बच्चे अजीबो-गरीब चीजें खाने की जिद्द करते है लेकिन अभिभावक उन्हें डांट देते है। इसकी बजाए बच्चों को कभी-कभार नई चीजों का भी अनुभव होने दें।
 गंदगी में खेलना
अपने बच्चों को पार्क में जाकर उन्हें मिट्टी में खेलने और कपड़ों को गंदा करने दें। इससे वो जिदंगी इन चीजों का अनोखा अनुभव करेंगे, जोकि उनके विकास में मदद करेगा।
पालतू जानवरों को प्यार
छोटे बच्चों को अक्सर जानवरों से खेलने का शौक होता है लेकिन पेरेंट्स उन्हें इनके साथ खेलने से रोक देते है। इसकी बजाए आप बच्चों को जानवरों के साथ खेलने दें। इससे उन्हें शांति तो मिलेगी साथ ही वो हर चीज से प्यार करना भी सीखेंगे।
कई बार बच्चे नहाने में आनाकानी करते है लेकिन अभिभावक उन्हें हमेशा अच्छे और खूशबूदार बनाकर रखना चाहते है। मगर इसकी बजाए कबी-कभार बच्चों को न नहाने देने से कुछ नहीं होगा बल्कि ऐसा करने से उनकी इम्यूनिटी बढ़ेगी।
रंगों से खेलना 
बच्चों को रंगों से खेलना बहुत पसंद होता है। इसके लिए बच्चे कई बार टीशर्ट या कोई चीज गंदी भी कर देते है। ऐसा करने पर उन्हें डांटे नहीं। क्योंकि ऐसी करने से बच्चों की सोचने की शक्ति और भी बढ़ती है और वो ज्यादा क्रिएटिविटी दिखाते है।