मां दुर्गा की उपासना के लिए नवरात्रि के दिनों को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। मान्यता है कि इस दौरान घर पर कुछ चीजों के लाने से मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं। वैसे कुछ लोग कुछ नया शुरू करने में विश्वास रखते हैं, ऐसे में मां दुर्गा को प्रसन्न करने और घर में सुख शांति और समृद्धि लाने के लिये आप भी कुछ ऐसी चीजें घर ला सकते हैं जिससे माता रानी की कृपा आप पर बनी रहेगी। इन चीजों से ना केवल मां अंबे खुश होंगी बल्कि आप अपने आस-पास सकारात्मकता भी महसूस करेंगे।

नवरात्रि में मां लक्ष्मी हर किसी के घर में विराजमान हो सकती हैं, लेकिन इसके लिए आपको नवरात्रि में विधि-विधान से पूजा करनी होगी. घर में साफ-सफाई और कुछ ऐसे उपाय जिन्हें अपनाने से मां लक्ष्मी का वास हो सकता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है, जिन चीजों को घर लाने से मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं और घर-परिवार पर देवी की विशेष कृपा बनी रहती है. शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घर में इन चीजों को लाएंगे तो पैसों की तंगी नहीं होगी

शास्त्रों के अनुसार इन नौ दिनों के लिए मां दुर्गा पृथ्वी लोक पर आती है और अपने भक्तों के सभी कष्टों को दूर करते हैं. इसके अलावा कुछ लोग मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए विशेष उपाय करते हैं. नवरात्रि के समय में कुछ चीजों को खरीदने से घर में सुख- समृद्धि आती है. आइए जानते हैं नवरात्रि में कौन सी चीजें लाना शुभ होता है. शरदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) 7 अक्टूबर 2021 से शुरू हो रहा है. नवरात्रि में अगले नौ दिन तक मां दुर्गा के नौ स्वरूप की पूजा अर्चना करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है

इस बार शरदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri 2021) 7 अक्टूबर 2021 को गुरुवार से शुरू हो रहा है जो 14 अक्टूबर को समाप्त होगा. ये नौ दिन मां दुर्गा की विशेष पूजा अर्चना की जाती है. मां दुर्गा के भक्तों के लिए ये नौ दिन किसी त्योहार से कम नहीं है. मां दुर्गा की नौ स्वरूपों में विधि विधान से पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है. पूरे साल में चार बार नवरात्रि का त्योहार आता है. शास्त्रों के अनुसार इन नौ दिनों के लिए मां दुर्गा पृथ्वी लोक पर आती हैं और अपने भक्तों के सभी कष्टों को दूर करती हैं. इसके अलावा कुछ लोग मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए विशेष उपाय करते हैं. नवरात्रि के समय में कुछ चीजों को खरीदने से घर में सुख- समृद्धि आती है. आइए जानते हैं नवरात्रि में कौन सी चीजें लाना शुभ होता है.

मां लक्ष्मी की तस्वीरें
घर में धन और पैसों की तंगी को दूर करने के लिए नवरात्रि में मां लक्ष्मी की तस्वीर लगाना चाहिए. जिस तस्वीर में वे कमल के आसन पर विराजमान हो और उनके हाथों से धन वर्षा हो रही हों. माना जाता है कि इससे आपक घर में सुख- समृद्धि बनी रहती हैं और रुपये- पैसों की कोई कमी नहीं होती है.

चांदी का सिक्का
घर में सुख- समृद्धि बनाएं रखने के लिए चांदी का सिक्का लाना शुभ होता है. इसके अलावा इस बात का ध्यान रखें कि सिक्के पर गणेश और लक्ष्मी बना हुआ है तो और भी शुभ होता है.

श्रृंगार का सामान
नवरात्रि में मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए श्रृंगार का सामान लाकर पूजा स्थल में रखना चाहिए. ऐसे करने से घर में सुख- समृद्धि आती है.

तुलसी का पौधा
हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है. ज्यादातर लोगों के घरों में तुलसी का पौधा लगा होता है. अगर आपके घर में तुलसी का पौधा नहीं है तो नवरात्रि के समय में ले आए. इसकी सही तरीके से देखभाल करें और शाम के समय में दीपक जलाएं. ऐसे करने से घर में सुख- समृद्धि बनी रहती है.कमल के फूल का चित्र या फिर सोने या चांदी का सिक्का कमल देवी लक्ष्मी का प्रिय फूल है, नवरात्रि में कमल का फूल या उससे संबंधित चित्र घर में लेकर आने से देवी लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है

केला
वास्तु और कुछ पवित्र शास्त्रों के अनुसार, केले का पौधा बहुत शुभ माना जाता है। इस नवरात्रि केले के पौधे को घर लाएं और अधिकतर इसे उत्तर-पूर्व दिशा में लगाएं। हर गुरुवार को पानी में थोड़ा सा दूध मिलाकर मंत्र जाप के साथ पौधे पर डालें। इससे आर्थिक तंगी दूर होगी।

हरसिंगार का पौधा
हरसिंगार के पौधे में सुगंधित फूल आते हैं जो शाम को खुलता है और सुबह समाप्त होता है। इसकी पत्तियों का उपयोग आयुर्वेदिक और होम्योपैथी उपचार में भी किया जाता है। इस पौधे को नवरात्रि के दौरान घर में लाने से समृद्धि का स्वागत होगा साथ ही घर में सकारात्मक्ता का वातावरण रहेगा।