मुंबई । भारतीय क्रिकेट टीम श्रीलंका को टी20 श्रंखला में शिकस्त देने के बाद अब ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध वनडे सीरीज खेलने जा रही है। मंगलवार को सीरीज का पहला मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। इससे पहले दोनों टीमों ने पिछले साल विश्व कप में एक दूसरे के खिलाफ वनडे मैच में भिड़ी थीं। इस बार माना जा रहा है कि टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया से कड़ी टक्कर मिलेगी।  टीम इंडिया जहां इस समय एक ताकवर टीम मानी जा रही है तो ऑस्ट्रेलिया की टीम भी स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर की वापसी से बहुत मजबूत मानी जा रही है। इन दोनों के बिना ही पिछले साल ऑस्ट्रेलिया ने भारत में आकर टीम इंडिया को 5 वनडे मैचों की सीरीज में 3-2 से हराया था। 
दोनों टीमों का रिकॉर्ड देखें तो अब खेले गए 137 मैचों में जहां टीम इंडिया ने केवल 50 मैचों में जीत हासिल की है तो वहीं ऑस्ट्रेलिया के नाम 77 मैच रहे हैं, जबकि 10 मैचों में नतीजा नहीं निकल सका है। वहीं भारत में टीम इंडिया ने 61 वनडे मैचों में से 27 मैच जीते हैं तो मेहमान टीम 29 मैच जीत चुकी है। दोनों टीमें के रिकॉर्ड में ऑस्ट्रेलिया के हावी होने की वजह यह रही है कि वनडे क्रिकेट की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया टीम लंबे समय तक टीम इंडिया पर हावी रही थी। वहीं 2015 के बाद दोनों टीमों ने भारत में 10 मैच खेले जिसमें से छह में टीम इंडिया ने जीत हासिल की थी, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने चार मैच जीते थे। वैसे तो आंकड़े देख कर यह कह पाना मुश्किल है कि इस बार किस टीम का पलड़ा भारी होगा। क्योंकि दोनों ही टीम टक्कर की हैं। 
भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, केदार जाधव, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी।
ऑस्ट्रेलियाई टीम: एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स केरी (उप कप्तान), पैट कमिंस (उप कप्तान), डेविड वॉर्नर, स्टीवन स्मिथ, मार्नस लैबुशेन, पीटर हैंड्सकॉम्ब, सीन एबॉट, केन रिचर्डसन, एश्टन एगर, जोश हेजलवुड, मिचेल स्टार्क, एश्टन टर्नर, एडम जम्पा।