आगामी टोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए कई खेलों के लिए क्वालिफाइंग दौर शुरू हो चुका है। इस बार ओलंपिक में होने वाले वाली 3 गुणा 3 बास्केटबॉल स्पर्धा के क्वालिइंग मैच भारत में होंगे। अंतरराष्ट्रीय बास्केटबॉल फेडरेशन (फीबा)  ने यह घोषणा की है। ये क्वालिफाइंग मैच अगले साल मार्च के महीन में होंगे। 
भारत में होने वाले इस टूर्नामेंट में 40 टीमें भाग लेंगी जिसमें 20 टीमें पुरुष और 20 महिला टीमें होंगी। ये मुकाबले भारत में कहां होंगे इसकी घोषणा बाद में की जाएगी। फीबा ने कहा है कि ओलंपिक क्वालिफाइंग टूर्नामेंट के विजेताओं को छह ओलंपिक टिकट दिए जाएंगे जिसमें से तीन पुरुष और तीन महिला खिलाड़ियों को मिलेंगे। 
पहली बार किसी ओलंपिक में यह 3 गुणा 3 बास्केटबॉल की स्पर्धा हो रही है। वहीं भारतीय बास्केटबॉल फेडरेन के अध्यक्ष गोविंदराज केम्पारेड्डी ने कहा, "हमारे लिए यह बड़े सम्मान की बात है कि हमें ऐसे अहम इवेंट की मेजबानी करने का मौका मिला। हम देखेंगे कि हमारे खिलाड़ी ओलंपिक में क्वालिफई करने के लिए कोई कसर बाकी न रखें।"
इस मामले में फीबा के महासचिव एंड्रियास जाग्क्लिस  ने कहा, " हम ओलंपिक क्वालिफाइंग टूर्नामेंट की मेजबानी भारत को देकर बहुत खुश हैं। लगातार दो बार बीएफआई के द्वारा बेंगलुरू में आयोजित फीबा महिला एशिया कप के सफल आयोजन को देखते हुए हमने 3 गुणा 3 क्वालिफाइंग स्पर्धा  के लिए हम उत्साहित हैं जहां ओलपिंक प्रशंसकों का बहुत बड़ा आधार है।" इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम के अलावा बाकी टीमों ने फीबा रैंकिंग और एम्स्टरडैम में हुए फीबा विश्व कप के नतीजों के आधार पर क्वालिफाई किया था। 9 जून 2017 को 3 गुणा 3 बास्केटबॉल को ओलंपिक खेलों में शामिल किया गया था। टोक्यो ओलंपिक में पहली बार शामिल हुई इस खेल में पुरुष और महिलाओं की 8 टीम स्पर्धाएं होंगी।