पन्ना. मध्य प्रदेश के पन्ना ​में बुंदेलखंड के हीरों (Diamond) की प्रदर्शनी लगाई जा रही है. यह प्रदर्शनी 10-13 अक्टूबर तक पन्ना स्थित कलेक्ट्रेट भवन में जारी रहेगी. इस प्रदर्शनी में आॅस्ट्रेलियाई कंपनी रियो टेंटो (Rio Tento) द्वारा छतरपुर जिले के बक्सवाहा से खुदाई (Excavation) करके निकाले गए हैं. 2200 कैरेट हीरों को देश की जानी-मानी डायमंड माइनिंग कंपनी को दिखाने के लिए लगाई गई है.

डायमंड माइनिंग कंपनियों को प्रोजेक्ट चालू करने की प्रेरणा देना मकसद

मध्य प्रदेश शासन के खनिज विभाग की मंशा है कि रियो टेंटो द्वारा बक्सवाहा में डायमंड माइनिंग टेस्टिंग के दौरान यह जो हीरे निकाले गए हैं, उन हीरो को दिखाकर देश की बड़े-बड़े डायमंड माइनिंग कंपनियों को आकर्षित किया जाए. खनिज विभाग के अनुसार हम यह चाहते हैं कि देश की डायमंड माइनिंग कंपनियां बुंदेलखंड की खजानों से भरी पहाड़ियों को नीलाम कर यहां पर माइनिंग प्रोजेक्ट चालू करे .
कुछ दिनों पहले भी लगी थी हीरों की प्रदर्शनी

अभी कुछ दिनों पहले ही हीरों की नुमाइश यहां के महेंद्र भवन में लगाई गई थी. अब हीरों की दुबारा नुमाइश लगाने की वजह यह बताई जा रही है कि देश की कुछ जानी मानी कंपनियो ने एक बार पुनः इन नायाब हीरों को निहारने के लिए मध्यप्रदेश शासन से अपनी मंशा जताई थी. यही वजह है कि हीरों की नुमाइश अगले चार दिनों तक चलेगी.
आज पहले दिन यानि 10 अक्टूबर को NMDC लिमिटेड, 11 अक्टूबर को अडानी इंटरप्राइजेज अहमदाबाद, 12 अक्टूबर को एल. एल. माइनिंग एंड आदित्य विला ग्रुप और 13 को वेदांता लिमिटेड के नुमाइंदे चमचमाते हीरों को पुनः देखने के लिए शामिल हो रहे हैं.