बालों को काला करने के लिए अगर आप हेयर कलर का इस्तेमाल कर रही हैं तो सावधान हो जाएं। ये हेयर कलर्स आपके बालों का लुक बदल तो देते हैं, पर शायद आप यह बात नहीं जानती हैं कि इनके इस्तेमाल से आप बीमारियों को भी आमंत्रण दे रहीं हैं। 
अध्ययनों के अनुसार हेयर कलर में ऐसे रसायन होते हैं, जो बालों से होते हुए हमारे सिर की त्वचा में प्रवेश कर जाते हैं। ये रसायन काफी हानिकारक होते हैं जिससे कैंसर होने का खतरा बना रहता है।
सांस लेने में दिक्कत होना
जो लोग अस्थमा से ग्रसित हो, ऐसे लोगों को हेयर कलर के इस्तेमाल से बचना चाहिए। इसमें ऐसे कई केमिकल्स होते हैं, जिन्हें सूंघने से सांस संबंधी परेशानियां बढ़ सकती हैं।
त्वचा की रंगत बिगड़ जाना
कई महिलाओं को हेयर कलर का इस्तेमाल करना भारी पड़ जाता है। इसमें मौजूद हानिकारक रसायन त्वचा की रंगत को बिगाड़ देते हैं। इससे बचने के लिए जब भी हेयर कलर का इस्तेमाल करें तो अपने हाथों में गलव्स जरूर पहनें।
एलर्जी
कई लोगों को हेयर कलर से एलर्जी होने की संभावना रहती है। इसमें मौजूद केमिकल्स कुछ लोगों को सूट नहीं करते जिसकी वजह से उन्हें पिग्मिंटेशन, और खुजली की परेशानी होने लगती है।
रूखे-बेजान बाल इस प्रकार करें ठीक 
आजकल की बिजी लाइफस्टाइल और प्रदूषण के कारण लोगों के बाल काफी बेजान और रूखे सूखे होने लग जाते हैं। ऐसे में अपने बालों को स्वस्थ और मुलायम बनाने के लिए खास देखभाल की जरूरत होती है।
कई लोग बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बहुत से महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जो बालों को चमकदार बना देते हैं, लेकिन उनमें मौजूद केमिकल्स से बाल समय से पहले या तो सफेद होने लग जाते हैं या फिर झड़ने लगते हैं।
लेकिन हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जो बालों को नुकसान पहुंचाए बिना उन्हें नेचुरली शाइनी, चमकदार और मजबूत बनाने में मदद करेंगे।
बालों को मुलायम बनाने और उनमें चमक लाने के लिए अंडे से बेहतर कुछ भी नहीं होता है। यह इतना कारगर है कि एक बार में ही आपको फर्क नजर आ जाएगा। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, फैटी एसिडस और लैक्टिन होता है, जो बालों की मरम्मत करता है. इसमें ऑलिव ऑयल मिलाकर लगाने से ज्यादा फायदा होगा।
नारियल पानी और कच्चे दूध में बेसन मिलाकर हफ्ते में 2 बार लगाएं। इससे बालों का रूखापन दूर हो जाएगा साथ ही बालों में चमक भी आएगी।
बालों के लिए एलोवेरा भी बहुत फायदेमंद है। ये बालों को पूरी नमी देने के साथ ही पोषित करने का काम भी करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन बालों को पोषण देने का काम करते हैं। साथ ही ये रूसी को भी कम करने में कारगर है.
केले का पेस्ट बनाकर उसमें नारियल तेल मिला लें। इस मिश्रण से बालों में अच्छी तरह से मालिश कर के 20-25 मिनट बाद धो लें। बाल बिल्कुल नरम बन जाएंगे।