रायपुर
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) में प्याज (Onion) के दाम आसमान छू रहे हैं, जिससे आम और खास हर कोई परेशान है. सब्जियों (Vegetables) में भी अब धीरे-धीरे प्याज का तड़का कम पड़ने लगा है. फिलहाल रायपुर के फूटकर बाज़ार (Market) में प्याज की कीमत 50 से 60 रुपये प्रति किलोग्राम है, लेकिन कीमतें कम होने की बजाय बढ़ने के आसार ज्यादा हैं. इससे आम लोगों को आने वाले दिनों में महंगाई की मार और झेलनी पड़ सकती है. प्याज की कीमतों पर नियंत्रण को लेकर सरकार द्वारा कवायद की उम्मीद की जा रही है.
दरअसल पहले महाराष्ट्र (Maharashtra) में प्याज (Onion) पर पानी की मार पड़ी, जिससे दाम बढ़ना शुरू हुआ फिर दक्षिण भारत में पानी गिरने से प्याज किसानों (Farmers) की फसल खराब हो गयी. इससे आवक कम है और नयी फसल से जो प्याज आ भी रही है. उसमें से भी कई माल खराब निकल रहे हैं. रविवार को मंडी खुलते ही प्याज के दाम में तेजी शुरू हो गयी है. अच्छी क्वालिटी का प्याज 50 से 60 रुपये प्रति किलो बिक रही है. जिसका सीधा असर लोगों के बजट पर पड़ रहा है और उन्हे महंगा प्याज़ खरीदना पड़ रहा है.
थोक बाज़ार में प्याज़ की कीमतों में ये तो सिर्फ शुरुआती उछाल है. असली दाम तो अब बढ़ने शुरू होंगे. रायपुर के आलू प्याज व्यापारी संघ के अध्यक्ष अजय अग्रवाल का कहना है कि अगले दो से तीन दिनों में प्याज़ के दाम में और भी बढ़ोत्तरी हो सकती है. प्याज की नई फसल से भी लोगों को राहत मिलने वाली नहीं है. क्योंकि ज्यादातर फसल बर्बाद हो गयी है.