नसाउ, बहाम । ग्रैंड बहामा और अबाको द्वीप में आए खतरनाक तूफान डोरियन की विनाशलीला के कारण यहां अब तक 20 लोगों की जान जा चुकी है। इस दौरान यूएस कोस्ट गॉर्ड और ब्रिटिश रॉयल नेवी तेजी से राहत एवं बचाव कार्य में जुटे हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि यहां लगभग पूरी आबादी यानी 70 हजार लोगों को तुरंत सहायता की जरूरत है। सरकार ने तूफान के कारण 20 लोगों के मारे जाने की पुष्टि करते हुए कहा कि मृतकों की संख्या में और इजाफा होने की आशंका है। स्थानीय और अमेरिकी मीडिया के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्री दुआने सैंड्स ने बताया कि अबाको और ग्रैंड बहामा में हुई मौतों की स्पष्ट तस्वीर मिलने लगी है। उन्होंने कहा कि अभी तक अबाको और ग्रैंड बहामा में 20 लोगों की जान जा चुकी है। ‘लेकिन याद रखें कि बाढ़ के पानी से भरे और क्षतिग्रस्त हुए मकानों और उनके मलबे की तलाशी अब शुरु हुई है।’ बहामा के प्रधानमंत्री हुबर्ट मिनिस से मुलाकात के बाद संयुक्त राष्ट्र आपात सेवा संयोजक मार्क लोकॉक ने बताया कि ग्रैंड बहामा में 50 हजार जबकि अबाको में 15 से 20 हजार लोगों को तुरंत आश्रय, सुरक्षित पेयजल, भोजन और दवाओं की जरुरत है।
डोरियन ने किया फ्लॉरिडा का रुख : 
बहामा  श्रेणी 2 के तूफान में बदल चुका तूफान डोरियन नॉर्दन बहामास से धीरे-धीरे उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। उम्मीद के मुताबिक यह शक्तिशाली तूफान अब फ्लॉरिडा तट की ओर मुड़ रहा है। मायामी स्थित नेशनल हरिकेन सेंटर ने यह जानकारी दी। एनएचसी ने अपनी एडवाइजरी में कहा कि डोरियन के प्रभाव से 175 किलोमीटर प्रति घंटे (110 मील प्रति घंटे) तक की रफ्तार से हवाएं चली। खबरों के मुताबिक, डोरियन फ्रीपोर्ट, ग्रैंड बहामा से उत्तर में लगभग 70 किलोमीटर (40 मील), और फोर्ट पियर्स, फ्लॉरिडा के पूर्व में लगभग 170 किलोमीटर (105 मील) दूर है और 4 किलोमीटर प्रति घंटे (2 मील प्रति घंटे) की रफ्तार से उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। एनएचसी ने कहा, ‘बुधवार शाम तक इसके उत्तर की ओर मुड़ने की संभावना है, इसके बाद गुरुवार सुबह यह उत्तर-उत्तरपूर्व की बढ़ेगा। इस रास्ते से, बेहद खतरनाक तूफान डोरियन धीरे-धीरे इस शाम से ग्रैंड बहामा द्वीप के उत्तर की ओर चला जाएगा।’
तूफान के पूर्वानुमानकर्ताओं ने कहा ‘तूफान बुधवार देर शाम से फ्लॉरिडा के पूर्वी तट के करीब खतरनाक रूप से बढ़ेगा जो जॉर्जिया और दक्षिण कैरलिना के तटों के पास बुधवार रात और गुरुवार को और उत्तरी कैरलिना तट के निकट गुरुवार देर रात दस्तक देगा।’ उत्तर-पश्चिम बहामा में ग्रैंड बहामा और अबाको द्वीप समूह के लिए तूफान की चेतावनी जारी की गई है। अमेरिका में एनएचसी ने जुपिटर इनलेट, फ्लॉरिडा से साउथ सेंटी नदी, साउथ कैरलिना के लिए तूफान चेतावनी जारी की है, जबकि साउथ सैंटी नदी से उत्तर में केप लुकआउट पर भी तूफान संबंधी निगरानी की जा रही है। जुपिटर इनलेट, फ्लोरिडा से पोंटे वेड्रा बीच, फ्लोरिडा तक, और उत्तर में एडिस्टो बीच से साउथ कैरोलिना और साउथ सैंटी नदी के लिए तूफान की चेतावनी जारी की गई है। बहामास में डोरियन के चलते कम से कम 5 लोगों की मौत हो गई है और अधिकारियों ने मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई है। प्रधानमंत्री ह्यूबर्ट मिनिस ने कहा, ‘हम एक ऐतिहासिक त्रासदी के बीच में है। तबाही जबरदस्त और बडे़ पैमाने पर है।’ नॉदर्न बहामास में बाढ़ का मंजर है। कृषि मंत्री माइकल पिंटार्ड ने एक वीडियो शेयर किया जिसमें वह अपने घर की ऊपरी मंजिल पर फंसे नजर आ रहे हैं। घर पानी से घिरा हुआ है।