नई दिल्लीः लिवर व्यक्ति के शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग और सबसे बड़ी ग्रंथि में से एक होती है. यह शरीर के लिए महत्वपूर्ण नहीं बल्कि अतिमहत्वपूर्ण है, इसे अगर शरीर का इंजन कहें तो यह बिल्कुल भी गलत नहीं होगा. शरीर का चलना या बंद पड़ जाना लिवर पर ही निर्भर करता है. इसलिए किसी भी हालत में इसे स्वस्थ्य रखना बेहद जरूरी होता है. 

लिवर हमारे शरीर में ब्लड को रिफाइन करता है और विषैले पदार्थों को शरीर खून में घुलने से रोकता है. इसलिए जरूरी है कि आप अपनी जीवनशैली के साथ ही अपने खाने-पीने का भी विशेष ध्यान रखें और अगर आप फैटी और लिवर में सूजन की समस्या से जूझ रहे हैं तो खाने या खाना बनाते समय कुछ खास मसालों को जरूर शामिल करें.
हल्दी
हल्दी वैसे भी इंडियन फूड की शान होती है. इसके इस्तेमाल से खाने का रंग ही निखर जाता है. वहीं यह शरीर के लिए भी काफी स्वास्थ्यकारी होती है. इसके इस्तेमाल से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ अलग हो जाते हैं और यह हेपेटाइटिस के खतरे को भी कम करती है. इसमें मौजूद एंटीबायोटिक गुण लिवर को स्वस्थ्य बनाता है और इसकी सूजन भी कम करता है.

ग्रीन टी
कई अध्ययनों में दावा किया गया है कि ग्रीन टी सिर्फ आपको स्वस्थ्य नहीं बनाती, बल्कि फैटी लिवर से संबंधित सभी बीमारियों को भी दूर भगाती है. इसलिए फैटी लिवर से संबंधित उपचार के लिए आप रोजाना ग्रीन टी का सेवन जरूर करें.
जीरा
भारतीय घरों की रसोई में जीरा न हो यह तो हो ही नहीं सकता. जीरा पाचन से लेकर फैट रिलीजिंग में भी काफी कारगर होता है. वहीं अगर आप फैटी लिवर से परेशान हैं तो आप सुबह जीरे का पानी पीएं, इससे आपको कई परेशानियों से छुटकारा मिलेगा.

कॉफी
कॉफी में भरपूर मात्रा में क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जो लिवर के फैट और सूजन को कम करता है. साथ ही यह फाइब्रोसिस को कम करने में भी काफी कारगर है.

अखरोट
अखरोट में ओमेगा-3 होता है, जो कई गंभीर बीमारियों से बचाव का रामबाण इलाज है. रोजाना अखरोट का सेवन करने से न सिर्फ लिवर की सूजन कम होती है, बल्कि यह कैंसर के जोखिम को भी कम करता है.