आईआईटी में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मुख्य परीक्षा के लिए कार्यक्रम जारी हो गया है। नेशनल टेस्‍टिंग एंजेसी के अनुसार इसके रजिस्ट्रेशन 2 सितंबर से शुरू होंगे। इच्छुक छात्र एनटीए जेईई मेन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करें। वहीं परीक्षा 6 से 11 जनवरी 2020 तक आयोजित कराई जाएगी, जबकि परीक्षा  का रिजल्ट 31 जनवरी 2020 को जारी किया जाएगा। ये परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी। परीक्षा के लिए रजिस्‍ट्रेशन 30 सितंबर को बंद हो जाएगा और प्रवेश कार्ड 6 दिसंबर को उपलब्ध होंगे। 
वहीं साल में दूसरी बार होने वाली परीक्षा का आयोजन 9 से 13 2019 अप्रैल के बीच होंगा। साथ ही इसके लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन 7 फरवरी से 7 मार्च 2020 तक चलेगा। प्रवेश पत्र 16 मार्च से डाउनलोड के लिए उपलब्ध होंगे और जेईई मेन का परिणाम 30 अप्रैल को आयेगा। 
पहली बार जेईई मुख्य परीक्षा देने वाले छात्र जान लें कि वह दोनों परीक्षाओं की जगह सिर्फ एक परीक्षा में भी भाग ले सकते हैं। वे चाहे तो जनवरी या अप्रैल में होने वाली परीक्षा में भाग ले सकते हैं।
जनवरी और अप्रैल दोनों परीक्षा आयोजित करने के बाद पर्सेंटाइल स्कोर बनाने वाली अलग-अलग रैंक लिस्‍ट घोषित की जाएंगी। इसके तहत शीर्ष 2,45,000 में रैंक हासिल करने वाले उम्मीदवार जेईई एडवांस परीक्षा देने के योग्य होंगे।
विदेशी नागरिकों के लिए अनिवार्य होगी परीक्षा  
वहीं ऐसे विदेशी छात्र जो, भारत में एनआईटी, आईआईआईटी और अन्य सरकारी सहायता प्राप्त इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला चाहते हैं उनके लिए भी प्रवेश के लिए ये प्रवेश परीक्षा अनिवार्य रहेगी। यह परीक्षा साल में हर बार की तरह दो बार आयोजित की जाएगी। पहली जनवरी में और दूसरा अप्रैल में होगी।