सभी युवतियां गोरा रंग चाहती हैं। ऐसे में बहुत सी लड़कियां अपने सांवलेपन को दूर करने के लिए कई क्रीम, ट्रीटमेंट का सहारा तो लेती है लेकिन इनका कोई फायदा होता नजर नहीं आता है। कुछ लोगों के चेहरे रंग जन्म से ही पक्का होता है लेकिन बहुत से लोग ऐसे ही जिनका धूप के कारण चेहरा काला पड़ जाता है। अगर आपके चेहरे का रंग भी सांवला है तो हम आपको कुछ घरेलू फेसपैक बताएंगे, जिनको लगाकर आप भी अपने चेहरे का सांवलेपन से गोरे रंग में बदल सकती है।  
गुलाब जल को नींबू के रस में नींबू के रस में मिला लें। फिर खीरे के पेस्ट में इस मिश्रण को मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाएं। 10 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो दें। खीरा और नींबू चेहरे का कालापन दूर करता है और गुलाब जल त्वचा का ठंडक प्रदान करता है। 
पपीते का पल्प बनाकर उसमें शहद मिला लें। फिर इस पेक को अपने चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा का कालापन दूर होगा। दरअसल, पपीते में मौजूद एंजाइम्स कालापन दूर करने में सहायक होते है। शहद त्वचा की नमी बनाएं ऱखता है। 
टमाटर के पेस्ट में दही और नींबू का रस मिलाएं। फिर इस पेक को अपने चेहरे पर लगाएं। नींबू का रस चेहरे पर मौजूद जिद्दी धब्बों को गायब करता है। वहीं टमाटर त्वचा के खुले रोमछिद्रों को बंद करता है और एक्सट्रा ऑयल को बाहर निकालता है। 
एक बड़ा चम्मच चंदन पाउडर को नारियल पानी में मिलाएं और उसमें बादाम के तेल की कुछ बूंदें डालें। इसको 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और फिर धो दें। चंदन पाउडर चेहरे की सफाई करता है। वहीं त्वचा की मृत कोशिकाओं और धब्बों को दूर करता है। 
आधा खीरा और एक केला मैश कर लें। इसमें एक टेबलस्पून शहद और एक नींबू का रस मिलाएं। इस में दो बूंद ऑलिव आयल की डालें और अच्छे से मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। फिर बाद में ठंडे पानी से धो लें।