नई दिल्ली: 73वें स्वतंत्रता दिवस के पहले वीरता पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई है. इस साल 132 जवानों के शौर्य को सम्मानित किया जाएगा. जम्मू कश्मीर में पाकिस्तानी लड़ाकू विमान के साथ हुई मुठभेड़ के दौरान पाक सीमा में घुसकर पाकिस्तानी विमान को मार गिराने वाले भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र से नवाजा जाएगा. 

शांतिकाल के दौरान तीसरे सबसे बड़े सैन्य सम्मान-कीर्ति चक्र से सैनिक प्रकाश जाधव को स्वतंत्रता दिवस पर गुरुवार को सम्मानित किया जाएगा. जाधव 2018 में जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों से मुठभेड़ के दौरान शहीद हुए थे. वहीं सीआरपीएफ कमांडेंट हर्षपाल सिंह को भी कीर्ति चक्र से सम्मानित किया जाएगा. ले. कर्नल अजय सिंह कुशवाह, मेजर विभूति शंकर ढोंढियाल (मरणोपरांत), कैप्टन महेश्वर कुमार भूरे , लांसनायक संदीप सिंह (मरोणपरांत) समेत 14 जवानों को शौर्य चक्र से नवाज जाएगा. 
 

वीरता पुरस्कारों के तह दिए जाते हैं 6 सम्मान
बता दें वीरता पुरस्कारों के तहत 6 सम्मान दिए जाते हैं. इन पुरस्कारों का वरीयता क्रम क्रमशः परमवीर चक्र, अशोक चक्र, महावीर चक्र, कीर्ति चक्र, वीर चक्र और शौर्य चक्र होता हैं.
परम वीर चक्र, महावीर चक्र और वीर चक्र युद्ध काल में सर्वोच्च त्याग और बलिदान के लिए दिया जाता है. अशोक चक्र, कीर्ति चक्र और शौर्य चक्र शांति काल में सर्वोच्च सेवा और बलिदान के लिए दिया जाता है. साल में दो बार इन वीरता पुरस्कारों की घोषणा की जाती है. इनकी घोषणा गणतंत्र दिवस और फिर स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर होती है.