त्‍वचा की नमी को बरकरार रखने और चमकती त्‍वचा का दावा करने वाले सौंदर्य उत्‍पादों की बाजार में भरमार है पर त्‍वचा की नमी को बनाये रखने के लिए आप प्राकृतिक उपाय भी अपना सकती हैं। प्राकृतिक तेल गुणों की खान हैं और इससे नियमित क्लींजिंग करके आप त्वचा संबंधी समस्याओं से भी राहत पाने के साथ ही दमकती त्‍वचा भी पा सकती हैं।
ऑयल क्लींजिंग
ऑयल क्लींजिंग का तरीका आपकी त्‍वचा के लिए कई प्रकार से प्रभावी है। इससे आप एंटीसेप्टिक के अलावा एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर तेलों का त्‍वचा पर उपयोग कर सकते हैं। इसमें मौजूद गुण इसे एक शक्तिशाली एजेंट बनाते है जो आपकी त्‍वचा के दोषों को दूर करने के लिए मदद करते हैं। 
ऑयल क्लींजिंग का तरीका
त्‍वचा को साफ करने के लिए अपनी त्‍वचा के अनुरूप तेल को लें। तेल को हथेली पर रगड़कर गर्म करें ओर चेहरे पर लगाये। इसके बाद भीगे कपड़े को गर्म पानी में भिगोये और कपड़े को अच्‍छे से निचोड़कर चेहरे पर तब तक रखें जब तक कपड़ा ठंडा ना हो जाये। इस प्रक्रिया को एक बार फिर से दोहराएं। आप पाएंगी नर्म व चमकदार त्‍वचा।
त्वचा के अनुरूप तेल का चुनाव
अगर आपकी त्वचा पहले से ही तैलीय है इसलिए अपने लिए ऐसा तेल चुनें जो थोड़ा हल्का (जैसे ऑलिव ऑयल) हो। सामान्य त्वचा वाले अपने लिए ऐसा तेल (जैसे कैस्‍टर ऑयल) चुनना होगा जो आपकी त्वचा के भीतरी परत तक जाए और उसे पर्याप्त नमी प्रदान करे। संवेदनशील त्वचा वालों को अपनी त्वचा पर खुशबूदार तेल (जैसे कोकोनेट ऑयल) का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर आपकी त्‍वचा मिश्रित है तो आपको ऑलिवऑयल और जोजोबा ऑयल का इस्‍तेमाल करना चाहिए।
गंदगी और तेल को दूर करें
चाहे आपको इस बात पर विश्वास हो या नहीं, लेकिन यह वास्‍तव में सच हैं कि ऑयल क्लींजिंग आपकी त्‍वचा से गंदगी और तेल को दूर करने में मदद करती हैं। यही कारण है कि कई प्रभावी आई मेकअप रिमूवर तेल आधारित होते हैं।
त्‍वचा की नमी को बरकरार रखें
आप अपनी त्‍वचा की नमी को सौंदर्य प्रसाधनों (जिसमें केमिकल और डिटर्जेंट के सभी प्रकार होते है) के इस्‍तेमाल से बनाये नहीं रख सकती है। जबकि तेल त्‍वचा के संतुलन को बनाये रखने का अवसर देती हैं।
केमिकल युक्त मॉइस्चराइजर से बचाव
ऑयल क्लींजिंग से चेहरा धोने की पद्धति का एक फायदा यह भी है कि इसके माध्‍यम से त्‍वचा को साफ करने से आप केमिकल युक्त मॉइस्चराइजर को खरीदने और उपयोग करने से बच जाते हैं। केमिकल युक्त मॉइस्‍चराइजर त्वचा के माध्यम से आपके शरीर में अवशोषित कर सकते है।
मुलायम और चमकदार त्‍वचा
सही तरीके से ऑयल क्लींजिंग से त्‍वचा को साफ और मॉइस्‍चराइज करने से आप पा सकती हैं, मुलायम और चमकदार त्‍वचा जैसे कि आप हमेशा से चाहती थी। इसके अलावा तेल से प्राकृतिक नमी में अच्‍छा संतुलन बनाकर स्‍वस्‍थ त्‍वचा पाई जा सकती है।
टोनर का इस्‍तेमाल
आप ऑयल क्लींजिंग के बाद टोनर के लिए पीसे हुए अखरोट का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अगर आप तेल के किसी भी अंश के साथ असहज महसूस कर रहे हैं, तो तेल को लगाने के लिए आप अपनी उंगलियों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 
सप्‍ताह में एक बार क्‍लीजनिंग जरूरी
कम से कम सप्ताह में एक बार प्राकृतिक तेलों के साथ क्लींजिंग जरूर करें यह स्वाभाविक रूप से त्‍वचा को साफ और मॉइश्चराइज करने का स्‍वस्‍थ रास्ता है। साथ ही यह त्वचा के भीतरी सतह तक पहुंचकर रूखी, बेजान त्वचा और झुर्रियों की समस्या को दूर भगाता हैं।