लाहौर । पाकिस्तान ने भारत के लिए अपना एयर स्पेस आंशिक रूप से बंद कर दिया है। जानकारी के मुताबिक 11 वायुमार्गों में तीन को बंद किया गया है। इस बीच, पाक ने अपने वायु क्षेत्र से गुजरने वाली उड़ानों की न्यूनतम ऊंचाई भी बढ़ा दी है। इसके तहत खासतौर से लाहौर क्षेत्र से गुजरने वाले विदेशी विमान 46 हजार फीट से नीचे नहीं उड़ सकेंगे। पाक के एयरस्पेस बंद करने पर एयर इंडिया ने कहा कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा। वहीं, नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) ने सभी हवाई अड्डों पर सुरक्षा-व्यवस्था और कड़ी करने का निर्देश दिया है। जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने से बौखलाए पाकिस्तान ने भारत से राजनयिक संबंध घटाने और द्विपक्षीय व्यापार निलंबित करने की घोषणा की है। बुधवार को इस्लामाबाद में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार समिति की बैठक के बाद पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि हमने भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को देश छोडऩे का आदेश दिया है और अब हमारा उच्चायुक्त भी दिल्ली नहीं जाएगा। भारत में फिलहाल पाक उच्चायुक्त नहीं है। पाक इसी महीने नवनियुक्त उच्चायुक्त मोइन-उल-हक को दिल्ली भेजने वाला था।
पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र से लगाएगा गुहार
भारत से द्विपक्षीय रिश्तों और समझौतों की समीक्षा होगी। साथ ही पाकिस्तान इस मामले को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भी ले जाएगा। इमरान ने घाटी में मानवाधिकार उल्लंघन का मुद्दा दुनिया के सामने उठाने के लिए अपने सभी राजनयिक चैनलों को सक्रिय होने का निर्देश दिया है। पाक ने इस मसले पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय से हस्तक्षेप की गुहार लगाई है, हालांकि किसी देश से सकारात्मक जवाब नहीं मिला है।
15 अगस्त को काला दिवस
पांचवें फैसले में पाक ने 14 अगस्त को अपने स्वतंत्रता दिवस पर कश्मीरियों के साथ एकजुटता दिखाने और 15 अगस्त को भारतीय स्वतंत्रता दिवस पर काला दिवस मनाने की बात कही है। भारत के फैसले से हड़बड़ाए पाक में पिछले चार दिनों में यह दूसरी बड़ी बैठक थी। रविवार को इमरान की अध्यक्षता में एनएससी की बैठक हुई। वहीं, मंगलवार को शीर्ष सैन्य जनरलों ने बैठक की थी। 
पाक संसद में प्रस्ताव
बुधवार देर शाम पाकिस्तानी संसद के संयुक्त सत्र में भारत की निंदा करते हुए जम्मू-कश्मीर मुद्दे को बातचीत और अंतरराष्ट्रीय कानून से हल करने का प्रस्ताव पास हुआ। 
भारत ने पहले ही तोड़ चुका है व्यापारिक संबंध
भारत ने पुलवामा हमले के बाद ही पाक से द्विपक्षीय व्यापार निलंबित कर दिया था। साथ ही पाकिस्तान का मोस्ट फेवर्ड नेशन (एमएफएन) दर्जा खत्म कर आयात शुल्क में 200 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी थी। दोनों देशों के बीच 2.7 अरब डॉलर का व्यापार होता है।