नई दिल्ली: भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज 3-0 से जीतने के बाद अब वनडे क्रिकेट के लिए तैयार है. दोनों टीमों के बीच वनडे सीरीज (India vs West Indies) का पहला मुकाबला गुरुवार (8 अगस्त) को खेला जाना है. यह भारत (Team India) और वेस्टइंडीज (West Indies) दोनों के बीच आईसीसी वर्ल्ड कप के बाद पहला वनडे मैच भी होगा. भारतीय टीम बेहतरीन फॉर्म में है. इसलिए वह जीत के दावेदार के तौर पर उतरेगी. लेकिन वेस्टइंडीज अपने घर पर खेल रहा है. इसलिए उसे हल्के में लेना भारी पड़ सकता है. वैसे भी उसका मौजूदा रिकॉर्ड भले ही बेहतर ना हो, लेकिन ओवरऑल रिकॉर्ड में वह भारत पर भारी है. 

भारत और वेस्टइंडीज 44 साल से वनडे मैच खेल रहे हैं. दोनों टीमों के बीच इन सालों में 127 वनडे मुकाबले हुए हैं. इनमें से 62 वेस्टइंडीज ने जीते हैं. भारत के नाम 60 मुकाबले रहे हैं. दो मैच टाई रहे और तीन के नतीजे नहीं निकले. यानी, दोनों टीमों के अब तक लगभग बराबरी का मुकाबला रहा है. वेस्टइंडीज ने हमसे दो मैच ज्यादा जीते हैं. लेकिन भारत अगर सीरीज में क्लीन स्वीप करे, यानी तीनों मैच जीते तो वह वेस्टइंडीज की 62 जीत से आगे निकल जाएगा. 
 

19 में से 11 सीरीज भारत ने जीतीं 
अगर हम सीरीज की बात करें तो दोनों टीमों के बीच 44 साल में 19 द्विपक्षीय सीरीज खेली गई हैं. इनमें से भारत ने 11 और वेस्टइंडीज ने आठ सीरीज जीती हैं. भारत ने वेस्टइंडीज से पहली सीरीज 1994-95 में मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में जीती थी. इसके पहले खेली गई पांचों द्विपक्षीय सीरीज वेस्टइंडीज के नाम रही थीं. 

विंडीज आखिरी सीरीज 13 साल पहले जीता
पुराना इतिहास भले ही वेस्टइंडीज के नाम हो, 21वीं सदी के रिकॉर्ड टीम इंडिया के पक्ष में हैं. भारतीय टीम वेस्टइंडीज से वनडे सीरीज 13 साल से नहीं हारी है. इन 13 साल में भारत ने उसे 8 द्विपक्षीय सीरीज में हराया है. वेस्टइंडीज ने भारत से आखिरी वनडे सीरीज 2006 में जीती थी. 

5 साल में सिर्फ 2 मैच जीता विंडीज
भारत और विंडीज के बीच पिछले पांच साल में 16 मुकाबले खेले गए हैं. भारत ने इनमें से 10 मुकाबले जीते हैं. जबकि, विंडीज सिर्फ दो मैच जीत सका है. एक मैच टाई रहा, जबकि तीन मैचों में नतीजा नहीं निकला. दोनों टीमों के बीच आखिरी मुकाबला हाल ही में विश्व कप में हुआ था. भारत ने यह मैच 125 रन से जीता था.