इंदौरः स्वच्छता अभियान में देश भर में मिसाल पेश करने वाले इंदौर शहर ने एक नई इबारत लिखने की तैयारी कर ली है. शहर को पूरी तरह से डिस्पोजल फ्री बनाने के लिए इंदौर नगर निगम ने शहर में बर्तन बैंक की शुरूआत की है. शादी हो जन्मदिन या फिर किटी पार्टी इस बर्तन बैंक से आप अपनी जरूरत के हिसाब से बर्तन ले सकते हैं वह भी बिल्कुल फ्री. मकसद सिर्फ यही है इंदौर को लगातार चौथी बार स्वच्छता के मामले में नंबर वन बनाना.

स्वच्छता अभियान में देश भर में लगातार 3 बार नंबर 1 का खिताब जीतने वाले इंदौर शहर ने लगातार चैथी बार नंबर 1 का तमगा हासिल करने की तैयारी कर ली है. इतना ही नहीं इस बार स्वच्छता के साथ ही पर्यावरण संरक्षण में इंदौर जरूर बाजी मारेगा. दरअसल, इंदौर शहर को डिस्पोजल फ्री बनाने के लिए नगर निगम इंदौर ने एक बर्तन बैंक बनाया है. सुनने में यह बात कुछ अजीब लगती है, लेकिन शहर को डिस्पोजल फ्री बनाने में नगर निगम का कदम किसी मिल के पत्थर से कम साबित नहीं होगा. 
घर में शादी हो या इंगेजमेंट, बर्थ डे पार्टी हो या किटी पार्टी. जिस किसी को अपने आयोजन के लिए बर्तनों की जरूरत होगी नगर निगम के बर्तन बैंक से फ्री में बर्तन मिल जाएंगे, लेकिन इनका इस्तेमाल करने वालों के लिए शर्त यह होगी कि उनके आयोजन में किसी भी तरह के डिस्पोजल आइटम का इस्तेमाल न हो. नगर निगम अधिकारियों का कहना है कि शहर को डिस्पोजल फ्री बनाना एक बड़ी चुनौती है. खासतौर पर शादी ब्याह जैसे बड़े आयोजनों में डिस्पोजल का इस्तेमाल जमकर होता है. ऐेसे में लोगों को अवैयर करने और डिस्पोजल के इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक लगाने के लिए यह कोशिश की जा रही है. इसके लिए नगर निगम ने एक एनजीओ की भी मदद ली है.
इसके लिए नगर निगम ने टोल फ्री नंबर 0731-4987161 जारी किया. इस नंबर पर कॉल कर कोई भी व्यक्ति बर्तन बैंक में अपनी बुकिंग करवा सकता है. नगर निगम ने बर्तन बैंक को संचालित करने की जिम्मेदारी बेसिक्स नाम के एक एनजीओ को सौंपी है. बैसिक्स के डायरेक्टर श्री गोपाल जगताप का कहना है कि बर्तन बैंक का लोगों की तरफ से अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. लोगों को जैस ही बर्तन बैंक की जानकारी मिल रही है वे तुरंत संपर्क कर रहे हैं. 
इधर बर्तन बैंक की शुरूआत होने के बाद लोग बर्तन बैंक पहंच रहे हैं. फिलहाल बर्थ डे पार्टी और सगाई जैसे कार्यक्रमों के लिए लोगों ने बर्तन बैंक में बुकिंग कराई है. लोगों का कहना है कि शहर को डिस्पोजल फ्री बनाने के लिए नगर निगम की पहल काफी सराहनीय है. सफाई के मामले में इंदौर ने देश भर में इतिहास रच दिया है और इस अभियान में अव्वल बने रहने के लिए इंदौर की यह पहल वाकई में अनूठी है.