सभी महिलाएं अपनी खूबसूरती को लेकर सजग रहती हैं पर इसके लिए हमेशा पार्लर जानी की जरुरत नहीं हैं। कई ऐसे घरेलू उपाय हैं जिनसे महिलाएं घर पर ही अपनी  त्वचा, बालों, हाथ, पांव और नाखून के सौंदर्य पर ध्यान देकर अपनी खूबसूरती बढ़ा सकती हैं। 
सप्ताह में दो बार बालों का तेल से उपचार करें। जैतून के तेल को गर्म करके इसे बालों तथा सिर पर मालिश करें। इसके बाद तौलिए को गर्म पानी में डुबोएं। इसके बाद तौलिए को सिर पर पगड़ी की तरह पांच मिनट तक लपेट लें। इस प्रक्रिया को 3-4 बार दोहराएं, इससे बालों को तेल सोखने में आसानी होती है।
अंडे का सफेद हिस्सा तैलीय बालों के लिए प्राकृतिक क्लीनजर का काम करता है। अंडे के सफेद हिस्से को बालों को शैम्पू करने से आधा घंटा पहला लगा लीजिए। बालों को पोषण प्रदान करने के लिए अंडे के योक से सिर की हल्की-हल्की मालिश कीजिए और इसे आध घंटा तक रहने दीजिए। बाद में बालों को स्वच्छ पानी से धो डालिए। इससे बाल मुलायम हो जाते हैं तथा बालों में रंग लगाने के दौरान सुलझाने में मदद मिलती और ज्यादा नुकसान भी नहीं होता।
यदि आपके बाल रुखे पड़ गए हैं तो शैम्पू से पहले कंडीशनर कर लें। एक चम्मच सिरके को शहद में मिलाकर एक अंडे में मिला लीजिए। इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंट लीजिए तथा सिर में लगा लीजिए। बाद में सिर को गर्म तौलिए से 20 मिनट तक ढक कर रखिए। इसके बाद बालों को ताजे ठंडे पानी से धो डालिए। इससे आपके बाल चमकदार व सुंदर दिखेंगे।
बालों की चमक बढ़ाने के लिए शैम्पू के बाद चाय के पानी तथा नींबू से खंगाल लीजिए। प्रयोग में लाई जा चुकी चाय पत्ती को उबालकर चाय पानी बना लीजिए तथा इसे ठंडा करने के बाद इसमें नींबू का रस मिलाकर इसका उपयोग कर करें। 
हाथ तथा पांवों को गर्म पानी में डुबोने के बाद क्रीम से मसाज कर लीजिए ताकि त्वचा कोमल तथा मुलायम बन जाए। हाथों के सौंदर्य को निखारने के लिए उन्हें चीनी तथा नींबू रस से साफ करें। 
तीन चम्मच गुलाब जल में एक चम्मच ग्लीसरीन तथा नींबू का रस मिला लीजिए। इसे हाथों तथा पांवों पर आध घंटा तक लगा रहने दीजिए, इसके बाद ताजे सादे जल से धो डालिए।
हाथों तथा नाखूनों के सौंदर्य के लिए बादाम के तेल तथा शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर इसे नाखूनों तथा क्यूटिकल की मालिश करें। इसे 15 मिनट तक लगे रहने के बाद गीले तौलिए से साफ कर लीजिए।
चेहरे को साफ करने के लिए शहद को अंडे के सफेद पदार्थ में मिलाइए तथा इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने के बाद ताजे स्वच्छ पानी से धो डालिए जिनकी त्वचा अत्यधिक खुश्क है , वह आधा चम्मच शहद में बादाम तेल तथा ड्राई मिल्क पाऊडर मिला लें तथा इसका पेस्ट बनाकर इसे चेहरे पर लगा लें। इस पेस्ट को आधे घंटे तक चेहरे पर लगा रहने दें तथा बाद में पानी से धो डालें। चेहरे को धोने के बाद गुलाब जल में कॉटन वूल पैड को भिगोकर चेहरे को कॉटन वूल पैड से साफ कर लें।
ज्यादातर महिलाओं को हाथ-पैर और त्वचा के रूखेपन की शिकायत हो जाती है। ऐसे में बादाम तेल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद रहता है।  रात में सोने से पहले चेहरे और हाथ-पैर पर बादाम का तेल लगा लें। बादाम के तेल से जहां दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं वहीं इससे त्वचा नरत भी हो जाती है।
होंठों को खास देखभाल की आवश्यकता होती है। इसके लिए नींबू के रस, ग्ल‍िसरीन और गुलाब जल को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें. रोज रात को सोने से पहले इस मिश्रण को लगाने से एक ओर जहां होंठ मुलायम हो जाते हैं वहीं गुलाबी भी होते हैं।
कई बार बाहरी कारकों के चलते आंखों के नीचे काले घेरे आ जाते हैं। इन काले घेरों को दूर करने के लिए खीरे से बेहतर कुछ भी नहीं। खीरे के पतले-पतले टुकड़े काटकर आंखों पर रखें। इससे आंखों को ठंडक मिलेगी और काले घेरे भी दूर हो जाएंगे.
कई बार डेड स्किन के चलते भी त्वचा की चमक खो जाती है। ऐसे में शहद, नींबू और चीनी का एक मिश्रण तैयार कर लें। ये मिश्रण एक प्राकृतिक स्क्रब की तरह काम करता है। जिससे डेड स्किन साफ हो जाती है और साथ ही त्वचा में निखार भी आता है।
अगर आपको लग रहा है कि आपके चेहरे की चमक कहीं खो गई है तो मिल्क पाउडर में शहद मिलाएं। इसे कुछ देर के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें जब ये सूख जाए तो इसे साफ कर लें। सप्ताह में दो बार इस मिश्रण का इस्तेमाल करने से चेहरे पर निखार आ जाएगा।