गर्मियां में सबसे पहले अपने बालों की तरफ ध्यान देना चाहिये। गर्मी के मौसम में लगातार बहते पसीने के कारण बालों का उलझना और बेजान होना आम समस्या है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपने कुछ उपाय भी आजमाए होंगे। अगर आपको अब तक उलझे-बेजान बालों से छुटकारा नहीं मिल पाया है तो इन तरीकों की सहायता से आप आसानी से अपने बालों को सुलझा सकती हैं। 
आजमाएं कंडीशनर वॉशिंग : इसका लक्ष्य बालों को पर्याप्त मात्रा में नमी प्रदान करना है। इस प्रक्रिया में बालों को शैंपू की जगह कंडीशनर से ही धोना होता है और वह भी दो बार। पहली बार में अपने बालों में अच्छी तरह से कंडीशनर लगाएं और फिर पानी से बालों को अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद बालों की जड़ में अच्छी तरह से कंडीशनर लगाएं। पांच मिनट तक कंडीशनर को वैसे ही छोड़ दें और उसके बाद पानी से सिर धो लें। अगर आपके बाल बहुत ही ज्यादा रूखे, उलझे और बेजान हों तभी आपको वॉशिंग करनी चाहिए। तैलीय बालों के लिए यह प्रक्रिया बिल्कुल भी ठीक नहीं है। वॉशिंग के लिए ऐसा कंडीशनर चुनें, जो सिलिकॉन मुक्त हो या जिसका पीएच लेवल काफी कम हो पर कंडीशनर वॉशिंग लगातार दो सप्ताह तक नहीं अपनाएं। बाल धोने के बाद अगले हफ्ते सल्फेट मुक्त शैंपू से बालों को जरूर धोएं, वरना कंडीशनर के कारण स्कैल्प और बाल बहुत ज्यादा तैलीय हो जाएंगे। अगर आपके बाल रूखे और घुंघराले हैं तो बाल जब हल्के गीले हों, उन्हें तभी सुलझा लें। अपनी उंगलियों और कंघी से बाल सुलझाएं। अगर बाल बहुत ज्यादा रूखे हो गए हैं तो बालों में शैंपू के बाद तेल और पानी का छिड़काव भी काफी हद तक समस्या सुलझा देता है। बालों को धोने से पहले हल्के गुनगुने तेल से 20 मिनट तक बालों की मालिशकरने के बाद उन्हें धो लें। बालों का रूखापन कम होगा।
शैंपू करने से पहले बालों को हल्का गीला करें और उसमें अच्छी तरह से कंडीशनर लगाएं। हेयर कैप लगाकर बालों को कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आधे घंटे बाद शैंपू कर लें। रूखे बालों को सुलझाएं रूखे बालों को सुलझाने के लिए एक साफ स्प्रे बोतल में कंडीशनर और हल्का गर्म पानी भर लें। अगर आपके बाल पतले हों तो पानी की मात्रा ज्यादा रखें और अगर बाल मोटे और रूखे हैं, तो पानी की मात्रा कम कर दें। इस मिश्रण को हल्के गीले बालों पर स्प्रे करें।
कंडीशनर का कमाल एक अच्छा कंडीशनर न सिर्फ बालों को पोषण देता है, बल्कि उलझे बालों को सुलझाकर उसे स्टार्इंलग के दौरान होने वाले नुकसान से भी बचाता है। आपको बालों की प्रकृति को समझते हुए कंडीशनर का चुनाव करना होगा: बालों को पोषण लौटाने का सबसे आसान तरीका है, नर्रिंशग कंडीशनर। घरों में आसानी से उपलब्ध नारियल या जैतून के तेल (ऑलिव ऑयल) की कुछ बूंदें अपनी हथेली पर लेकर हल्के गीले बालों पर लगा लें। फिर मोटी कंघी या ब्रश की मदद से बालों को सुलझा लें।
स्मूथनिंग कंडीशनर: रूखे, उलझे और बेजान बालों की समस्या आम है और इनसे निपटने का आसान तरीका है, प्राकृतिक स्मूर्थंनग कंडीशनर। एलोवेरा जेल और पानी के मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में रखें। जब भी बाल बहुत ज्यादा उलझे या रूखे लगें तो बालों पर यह मिश्रण स्प्रे कर लें। बालों का रूखापन कम होगा और वे मुलायम हो जाएंगे। मॉइस्चराइजिंग कंडीशनर: एक कप पानी, आधा कप जोजोबा तेल और पेपर्रंमट तेल की कुछ बूंदें एक स्प्रे बोतल में डालकर मिलाएं। इसे बालों में स्प्रे करें। यह कंडीशनर रूखे-बेजान बालों के लिए वरदान है। ग्लिसरीन कंडीशनर: यदि आपके बाल बहुत ज्यादा उलझे रहते हैं तो यह कंडीशनर आपके लिए परफेक्ट है। इस कंडीशनर से बालों को टेक्स्चर मिलता है, खासकर घुंघराले उलझे हुए बालों के लिए यह बहुत उपयोगी साबित होता है। एक बोतल में पानी और ग्लिसरीन को समान मात्रा में डालकर मिलाएं और उंगलियों की मदद से अपने हल्के गीले बालों पर लगाएं।