लस्सी एक ऐसा पेय है जिसे ज्यादातर लोग पीना पसंद करते हैं. गर्मी में तो इसकी काफी डिमांड होने लगती है. क्योंकि इसमें ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के बेहद जरूरी होते हैं. साथ ही यह लू से भी बचाती है.
कहीं मीठी तो कहीं नमकीन लस्‍सी पी जाती है. दही, पानी के साथ जीरा, काला नमक, काली मिर्च, हरा धनिया, हरी मिर्च, हींग और पुदीना जैसे मसालों से तैयार किसी औषधीय दवा से कम नहीं होती.

ऐसा माना जाता है कि दही पेट से जुड़े हर मर्ज का इलाज कर सकती है. कब्‍ज या पेट फूलने की समस्या से परेशान लोगों के लिए लस्‍सी किसी अमृत से कम नहीं मानी जाती है. लेकिन अगर इसमें कुछ दूसरी चीजें मिला दी जाएं तो यह वजन भी कम कर सकती है. आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए लस्सी में क्या-क्या मिला पिया जाना चाहिए.

- एक कप दही में 1-2 केले मिलाकर स्मूदी बना लें. इसे रोजाना सुबह पीने से तेजी से वजन कम होता है. जिन लोगों के सीने में जलन, अपच और पेट दर्द की परेशानी होती है, वे भी यह नुस्खा अपना सकते हैं.

- लस्‍सी या छाछ में मिश्री, काली मिर्च और सेंधा नमक मिलाकर रोजाना पीने से एसिडिटी की समस्‍या खत्‍म हो जाती है.

- छाछ से पेट का भारीपन, भूख न लगना, अपच व पेट की जलन की शिकायत दूर हो सकती है.

- छाछ यूरिन इंफेक्‍शन को कम करती है. इसके अलावा प्यास लगना और स्किन संबंधी बीमारियों में भी छाछ पीना अच्छा हो सकता है.

- छाछ से पीलिया की बीमारी को कम किया जा सकता है. एक कप छाछ को दिन में 2-3 बार पीने से पीलिया का असर जल्द कम होता है.

- जिन लोगों को कब्ज की शिकायत रहती है उन्हें अजवाइन वाली छाछ पीनी चाहिए. एक गिलास छाछ में 1 छोटा चम्मच अजवाइन का पाउडर मिलाकर पीएं.

- जिन लोगों को अपच की समस्या होती है. ऐसे लोगों को पुदीने वाली छाछ का सेवन करना चाहिए.