रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में बीते एक सप्ताह से कोरोना की रफ्तार खौफनाक गति से बढ़ने लगी है. रोज दर्जन की संख्या में नए मरीजों (Coronavirus) की पुष्टि हो रही है. ना केवल दर्जन की संख्या में मरीज बल्कि अब तक कोरोना की पहुंच से दूर जिले भी इसके ज़द में आ रहे हैं. आलम यह है कि शुक्रवार को एक बार फिर एक साथ 16 नए मरीजों की पुष्टि हुई जिसमें कोरोना रहित जिला बेमेतरा (Bemetara) भी अब संक्रमित जिलों की श्रेणी में आ गया है. शुक्रवार जो 16 नए मरीज मिले हैं उनमें 12 कोरबा, 03 कांकेर और 01 बेमेतरा जिले का मरीज शामिल हैं. रोज नए जिलों तक फैलते संक्रमण (COVID-19) ने अब चिंता की लकीरें बढ़ा दी हैं.

कोरोना पीड़ितों की संख्या 150 के करीब

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण  01 से शुरू होकर शतक लगाते हुए अब 150 के करीब पहुंच चुका है. शुक्रवार को जिन 16 नए मामलों की पुष्टि हुई उसके साथ ही प्रदेश में कोरोना पीड़ितों की कुल संख्या 148 तक पहुंच गई. जबकि एक्टिव मरीजों की बात करें तो यह संख्या शतक से 11 अंक दूर 89 तक पहुंच चुका है. छत्तीसगढ़ में जिस रफ्तार से कोरोना पैर पसार रहा है ऐसा लगता है कि जल्द एक्टिव मरीजों की संख्या भी शतक लगा लेगी.

28 में से 17 जिले कोरोना की ज़द में

छत्तीसगढ़ में कुल 28 जिलों में से 17 जिलों तक कोरोना पैर पसार चुका है. मौजूदा स्थिति में एक्टिव मरीज 16 जिले में है जबकि दुर्ग जिला कोरोना मुक्त हो चुका है.
एक्टिव केस के आंकड़े:

कोरबा-     13

कांकेर-    04

बेमेतरा-    01

रायपुर-      01

बालोद-      14

जांजगीर-     14

राजनांदगांव-   09

बलौदाबाजार-    08

बिलासपुर-        09

रायगढ़-       05

सरगुजा-       03

कवर्धा-        02

गरियाबंद-     01

कोरिया-        01

सूरजपुर-       01

मुंगेली-          03

तमाम इंतजामों पर कोरोना संक्रमण भारी

सात राज्यों की सीमा से लगे छत्तीसगढ़ में एक सप्ताह पहले तक कोरोना को लेकर स्थिति नियंत्रित मानी जा रही थी. मगर महज 6 दिनों में ही ऐसा लगने लगा है कि कोरोना संक्रमण को रोकने, चेन को तोड़ने के तमाम इंतजामों पर कोरोना संक्रमण भारी है. क्योंकि जिस रफ्तार से कोरोना पीड़ितों की संख्या बढ़ते जा रही है आने वाले दिनों के लिए चिंताजनक माना जा रहा है.