डेरा बाबा नानक में बने करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन होने में कुछ घंटे रह गए हैं, लेकिन उससे पहले ही एक बड़ी मुश्किल खड़ी हो गई है। दरअसल, उद्घाटन स्थल पर बारिश का पानी भर गया है। पंडाल पानी से लबालब है। पीएम मोदी को जिस पैसेंजर टर्मिनल का उद्घाटन करना है, उसके चारों ओर पानी ही पानी है। आंधी तूफान से पंडाल को भी काफी नुकसान हुआ है।
इसके साथ ही कंट्रोल रूप में पानी भरने की बात कही जा रही है। ऐसे में कल होने वाले कार्यक्रम और रैलियों को लेकर संशय की स्थिति बन गई है। संगत के ठहरने के लिए पंजाब सरकार द्वारा बनवाए गए पंडाल में भी पानी भर गया है। जिसके चलते पहले से पहुंच चुकी संगत ठहरने की अन्य जगहें तलाश रही हैं। कुछ के रहने की व्यवस्था कर दी गई है, वहीं कुछ लोगों को गांववासियों के यहां ठहरा दिया गया है।
पीएम मोदी आएंगे उद्घाटन करने
श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर पाकिस्तान स्थित करतारपुर साहिब के दर्शन करने के लिए बना करतारपुर कॉरिडोर कल खुल जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। उधर, पाकिस्तान की ओर से प्रधानमंत्री इमरान खान कॉरिडोर का लोकार्पण करेंगे।

पिछले साल भारत में 26 नवंबर को और पाकिस्तान में 28 नवंबर को इस कॉरिडोर का शिलान्यास किया गया था। आजादी मिलने के बाद करीब सात दशकों के बाद सिखों की इच्छा पूरी हुई और पाकिस्तान ने ऐतिहासिक गुरुद्वारा करतारपुर साहिब को भारत के साथ जोड़ने के लिए सहमति जताई।

उसके बाद दोनों देशों के बीच एक समझौते के तहत इस कॉरिडोर का निर्माण किया गया। कॉरिडोर के जरिए पाकिस्तान के कस्बे करतारपुर को पंजाब के गुरुदासपुर जिले में स्थित डेरा बाबा नानक के साथ जोड़ा गया है।