किन्नर (Kinnar) किसी खास मौके या त्यौहार के दौरान दक्षिणा मांगने के लिए घर-घर जरूर जाते हैं. ऐसे में जब किसी के यहां शादी होती है, या बच्चा पैदा होता है या नया मकान बनता है. किन्नर ऐसे मौके पर जरूर दक्षिणा लेने आते हैं. ये आपके घर से बिना पैसा लिए वापस नहीं जाते हैं.

ऐसे में कुुछ लोग इन्हें पैसा देने में काफी नाक-मुहं भी सिकुड़ते हैं तो कुछ लोग खुशी-खूशी इन्हें दक्षिणा दे देते हैं. ऐसे में ये कहा जाता है कि जब किन्नर आपके घर आए तो ऐसे में दो ऐसे जादुई शब्द बोल देने से आपके घर में लक्ष्मी की बौछार हो जाती है. कहने का सीधा मतलब ये है कि मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती है.

चलिए बताते हैं कौन से हैं वो दो ऐसे जादुई शब्द जिन्हें बोलने से पैसों की किल्लत खत्म हो जाती है. जब भी किन्नर दक्षिणा मांगे तो उनसे कहिएगा कि 'और आइएगा' ये शब्द भले ही आपको सुनने में बहुत मामूली सा लग रहा हो. लेकिन ऐसा करना शुभ माना जाता है. ऐसे में जब आप उन्हें आप और आने को कहते हैं तो उन्हें भी अहसास होता है कि उनको दक्षिणा दिल से दी गई है ना कि किसी मजबूरी में. इसी के चलते किन्नर खुश होकर दुआएं देके जाते हैं.

किन्नरों की दुआओं का असर बहुत होता है. उनकी दुआ देने से घर में बरकत होती है. किन्नरों की दुआओं से ज्यादा असरदार उनकी खतरनाक बद्दुआएं होती है. बस यही वजह है कि लोग उन्हें डर के मारे भी दक्षिणा दे देते हैं. क्योंकि किन्नरों काी बद्दुआएं कोई लेना नहीं चाहता. तो अगली बार आप जब भी किन्नर को दक्षिणा दें तो उन्हें ये दो जादुई शब्द बोलना न भूलिएगा.