एमपी के स्विमर सत्येंद्र ने एक बार फिर कमाल कर दिया है. सत्येंद्र ने अमेरिका का कैटलीना चैनल भी पार कर लिया है. इसी के साथ इंग्लिश और कैटलीना दोनों चैनल पार करने का एशियाई रिकॉर्ड भी उनके नाम हो गया है.सत्येंद्र कैटलीना चैनल पर करने वाले एशिया के पहले दिव्यांग तैराक बन गए हैं. उनके इस सफर में 5 और तैराक साथ थे.
11 मिनट 46 सेकेंड में चैनल पार
ग्वालियर के इस दिव्यांग तैराक सत्येंद्र ने सोमवार सुबह 11 बजे कैटलीना में तैराकी शुरू की थी. सत्येंद्र ने रिले की तर्ज पर 11 घंटे 46 मिनट में 42 किलोमीटर लंबा कैटलीना चैनल पार किया.उस वक्त चैनल के पानी का तापमान लगभग 13 डिग्री था. कैटलीना चैनल की लंबाई 42 किलोमीटर है और तापमान अमूमन 12 डिग्री रहता है.ये कामयाबी हासिल करते ही सत्येंद्र सिंह कैटलीना और इंग्लिश दोनों चैनल पार करने वाले दुनिया के पहले पैरा स्वीमर बन गए हैं.
सत्येंद्र के नाम रिकॉर्ड
इस तैराक के नाम पहले भी कई रिकॉर्ड हैं. वो इससे पहले इंग्लिश चैनल पार कर चुके हैं. उनके नाम दो एशियाई रिकॉर्ड हैं. सत्येंद्र,मध्यप्रदेश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार विक्रम अवॉर्ड से भी नवाज़े जा चुके हैं.
परिवार में खुशियां
सत्येंद्र की इस कामयाबी की खबर मिलते ही उनके परिवार और पड़ोसियों में खुशी की लहर दौड़ गयी.सभी ने एक दूसरे को मिठाइयां खिलाकर खुशियां मनाईं.
सत्येंद्र के साथी
- रीमो शाह- बंगाल
- अंजनी पटेल- छत्तीसगढ़
- चेतन राउत- महाराष्ट्र
- गीतांजली चौधरी- महाराष्ट्र
- जगदीश तेली- राजस्थान
13 डिग्री तापमान
. इंग्लिश चैनल पार करने पर सत्येंद्र के नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड है.