शादीशुदा जिंदगी की गाड़ी बेहतर तरीके से चले इसके लिए शादी से पहले ही अपने साथी से कुछ बातें साफ कर लें क्योंकिक किसी का प्यार करना बहुत ही आसान है, लेकिन उसी प्यार के साथ जिंदगीभर साथ निभाना हर किसी के बस का नहीं होता। इसलिए बहुत से लोग शादी से पहले कुछ बातों पर विचार जानना बेहतर समझते हैं ताकि बाद में उनके रिश्ते में किसी तरह की कोई परेशानी न आये। अकसर आपको लगता है कि आप अपने पार्टनर को बहुत अच्छे से जानते हैं, लेकिन कई मुद्दे ऐसे होते हैं, जिन पर बात कर लेना जरूरी होता है। 
पैसा
पैसा एक ऐसी चीज़ हैं, जो अच्छे-अच्छे संबंधों के टूटने की वजह बन जाता है। इसलिए शादी से पहले इस मुद्दे पर बात कर लेना बहुत जरूरी है। अपने साथी से शादी के बाद पैसे से जुड़े हर विषय पर खुलकर बात करें, जैसे शादी के बाद आप घर का खर्च कैसे चलाएंगे। जिससे बचत भी की जा सके। क्या एक ही अकाउंट में पैसे जमा करवाएंगे या अलग-अलग। 
बच्चे
शादी से पहले इस बात के बारे में जान लेना भी जरूरी होता है कि आपका साथी बच्चों को लेकर कैसी सोच रखता है। क्या आप दोनो इस विषय में सहमत हैं? आप उम्र के किस पड़ाव में बच्चा चाहते हैं? क्या आप समान रूप से बच्चों की जिम्मेदारियां निभाएंगे? बच्चा लड़का हो या लड़की इसे लेकर आपके पार्टनर की सोच कैसी है? अगर किसी एक में कमी होने के कारण बच्चे न हो पाएं, तो क्या तब भी वे एक-दूसरे का साथ देंगे?
करियर
शादी के बाद करियर अहम मुद्दा है, जिसे लेकर कई बार रिश्ता में तनाव आ जाता है। इसलिए शादी से पहले इन विषय पर बात कर लेना जरूरी है कि क्या शादी के बाद दोनो काम करेंगे या कोई एक? अगर किसी वजह से एक को काम छोड़ना पड़े, तो क्या आप सहमत होंगे? अगर काम की वजह से आपको किसी दूसरी जगह शिफ्ट होना पड़े तो इसके लिए आप तैयार हैं या नहीं। 
फ्री टाइम
शादी के बाद यह बहुत जरूरी होत जाता है कि आप अपने साथी को भी समय दें। बहुत से लोग ऐसा सोचते हैं कि घर पर साथ तो है और क्या समय दें, लेकिन यही वजह संबंधों में दरार पैदा करती है। इसलिए साथी से जरूर पूछे कि वह फ्री टाइम को कैसे इंज्वाय करते हैं? आपके साथ क्वालिटी समय बिताने पर उनकी क्या राय है? क्या आप एक-दूसरे के साथ दोस्त की समान रहेंगे और घर की जिम्मेदारियों के याथ ही दूसरे कामों के लिए समय कैसे निकालेंगे?