नई दिल्ली। एक माह में ही लगातार पांच स्वर्ण पदक जीतने वाली धाविका हिमा दास की एंडोर्समेंट फीस दोगुनी हो गई है। हिमा का प्रतिनिधित्व करने वाली स्पोर्ट्स मैनेजमेंट फर्म आईओएस के मैनेजिंग डायरेक्टर नीरव तोमर ने कहा, ‘पिछले तीन सप्ताह में लगातार शानदार प्रदर्शन करने की वजह से हिमा की ब्रैंड वैल्यू दोगुनी हो गई है। गौरतलब है कि ब्रैंड एंडोर्समेंट का सीधा जुड़ाव प्रदर्शन और सेलिब्रिटी के नजर आने से जुड़ा होता है। इस भारतीय  गोल्डन गर्ल की आजकल दुनियाभर में सभी एथलेटिक्स प्लेटफॉर्म पर चर्चा हो रही है।’ ऐसे में 19 वर्षीय तेज धावक हिमा की फीस एक ब्रैंड के लिए सालाना 30-35 लाख रुपये थी, जो अब बढ़कर 60 लाख रुपये सालाना पहुंच गई है। नीरव ने कहा कि आईओएस अब हिमा के लिए घड़ी ब्रैंड, टायर, एनर्जी ड्रिंक ब्रैंड, कुकिंग ऑयल और फूड जैसी कैटेगरी के ब्रैंड से नये करार के लिए बात कर रहा है। बहरहाल हिमा के मौजूदा एंडोर्समेंट में एडिडास स्पोर्ट्सवियर, एसबीआई, इडलवाइज फाइनेंशियल सर्विसेज और नॉर्थ-ईस्ट की सीमेंट ब्रैंड स्टार सीमेंट शामिल हैं। 
बिजनेस और मार्केटिंग स्ट्रैटेजिस्ट लॉयड मैथायस मैथायस का कहना है, ‘ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर हिमा की हालिया सफलताएं असाधारण हैं। वह अगले साल होने वाले ओलिंपिक में और भी ज्यादा सफलता के लिए तैयार हैं। क्रिकेट के अलावा दूसरे खेल के खिलाड़ियों को भी क्रिकेटरों की तरह सम्मान और स्पॉन्सरशिप मिलनी चाहिए।’ तोमर ने कहा, ‘चार शीर्ष क्रिकेटरों को छोड़कर ब्रैंड्स बड़े पैमाने पर नॉन-क्रिकेट स्पोर्ट्स को नोटिस कर रहे हैं। उन्हें अच्छी कीमत मिलती है और वे ब्रैंड्स को उनके निवेश पर अच्छा रिटर्न देते हैं।’ 
19 साल और 19 दिन में जीते 5 स्वर्ण 
हिमा ने 19 दिन के भीतर 5वां स्वर्ण पदक जीतकर कर देश के गौरव को और भी बढ़ाया है। पांचवां गोल्ड जीतने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने भी उन्हें बधाई दी है। हिमा ने शनिवार को चेक रिपब्लिक में 400 मीटर की रेस 52.09 सेकंड में पूरी की और एक और स्वर्ण पदक हासिल किया। हिमा ने पहला स्वर्ण 2 जुलाई को जीता था। हिमा ने 2 जुलाई को पोलैंड में पोजनान एथलेटिक्स में 200 मीटर रेस में हिस्सा लिया था। यहां उन्होंने 23.65 सेकंड में उस रेस को पूरा कर स्वर्ण पदक जीता था। 
दूसरा स्वर्ण हिमा ने 7 जुलाई को पोलैंड में कुटनो एथलेटिक्स मीट में 200 मीटर रेस को 23.97 सेकंड में पूरा कर जीता था। उन्होंने ने तीसरा स्वर्ण 13 जुलाई को चेक रिपब्लिक में हुई क्लांदो मेमोरियल एथलेटिक्स में महिलाओं की 200 मीटर रेस को 23.43 सेकेंड में पूरा कर जीता था जबकि उन्होंने चौथा स्वर्ण इसी देश में 17 जुलाई को ताबोर एथलेटिक्स मीट में 200 मीटर रेस को 23.25 सेकंड में पूरा कर जीता था। 
प्रधानमंत्री ने दी बधाई 
पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, ''भारत को हिमा पर बहुत गर्व है। हिमा ने पिछले कुछ दिनों में शानदार उपलब्धियां हासिल की हैं। सभी बहुत खुश हैं कि उन्होंने विभिन्न टूर्नामेंटों में पांच पदक जीते हैं। उन्हें बधाई और उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।