गर्भावस्था के दौरान वजन बढ़ने से त्वचा में काफी खिचाव आता है। खिचाव की वजह से ज्यादातर महिलाओं के शरीर पर स्ट्रेच के निशान पड़ जाते हैं। ये मार्क्स पेट के निचले हिस्से, कमर, बाजू, पैर आदि पर पड़ जाते है। अगर समय रहते इन  पर ध्यान ना दिया जाए तो इनको हटाना बहुत कठिन होता है। 
इस प्रकार हटेंगे निशान 
त्वचा के दाग धब्बों को हटाने में एलोवेरा जेल बहुत लाभकारी होता है। एलोवेरा जेल में विटामिन ई का तेल मिलाकर स्ट्रेच मार्क्स पर लगाने से स्ट्रेच मार्क्स से काफी हद तक छुटकारा मिल सकता है। आलू का रस या इसके पेस्ट को रोजाना स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं। सूखने पर पानी से धो लें। जल्द ही आपके स्ट्रेच मार्क्स हल्के होने लगेंगे।
त्वचा के लिए विटामिन ई बहुत अच्छा होता है। विटामिन ई तेल में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, जो कोलेजन को क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं। रोजाना 15 से 20 मिनट तक अपने स्ट्रेच मार्क्स पर विटामिन ई के तेल से मालिश करें। यह तेल स्ट्रेच मार्क्स को कम करता है और अगर इसका प्रयोग अच्छे से किया जाए तो स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने की भी क्षमता रखता है।
नींबू का रस त्वचा से दाग धब्बे हटाने में बहुत अहम भूमिका निभाता है। स्ट्रेच मार्क्स पर नींबू का रस लगाने से फायदा होता है। आप चाहें तो नींबू के रस के साथ खीरे का रस मिलाकर भी स्ट्रेच मार्क्स पर लगा सकते हैं। नियमित रूप से इसके इस्तेमाल से धीरे-धीरे मार्क्स दूर हो जाएंगे।
स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। इसलिए स्ट्रेच मार्क्स दूर करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जो किसी भी तरह के निशान को दूर करने में मददगार साबित होता है। रोजाना स्ट्रेच मार्क्स पर 10-15 मिनट तक अंडे की सफेदी लगाएं। धोने के बाद जैतून के तेल से मालिश करें। कुछ समय में स्ट्रेच मार्क्स से राहत मिल जाएगी।