पंजाबी खाने की शान माने जाने वाली लस्सी गर्मी के मौसम में भारतीयों के पसंदीदा पेय में से एक है. स्मूद, मलाईदार और दही बेस्ड इस रिफ्रेशिंग ड्रिंक को पारंपरिक रूप से मिट्टी के गिलास या फिर कुल्हड़ में सर्व किया जाता है. लस्सी का सेवन करते ही आपको तुरंत ठंडक मिलती है और शायद यही कारण है कि आयुर्वेद में भी इसे एक बेहतरीन ग्रीष्मकालीन कूलर माना जाता है. लस्सी को बनाना बेहद ही सरल है, दही को फेंटकर चीनी मिलाकर बनने वाली इस ठंडी लस्सी का एक घूंट, तपती गर्मी में आपको काफी राहत देता है. कुछ लोग ऐसे भी जिन्हें शायद मीठा पसंद नहीं होता तो वह चीनी की जगह दही में नमक और भूना जीरा डालकर इसकी छाछ बनाकर पीना पसंद करते हैं.

समय के साथ लोगों ने लस्सी में काफी वैरिएशन लाने की कोशिश की है. दही के साथ फल, ड्राई फ्रूटस और अन्य चीजें मिलाकर लस्सी को नया रूप और स्वाद दिया गया है और आज क्लासिक लस्सी के साथ आपको कई अन्य फ्लेवर में भी लस्सी का चखने को मिलेगा. विभिन्न फ्लेवर में मिलने वाली ये लस्सी वाकई लाजवाब हैं और इसलिए हमने इन स्वादिष्ट लस्सी की एक लिस्ट भी तैयार की है.


आप चाहे तो  इन नए लस्सी फ्लेवर्स को ट्राई कर सकते हैं:

 


लस्सी
सबसे पहले हम बात करेंगे क्लासिक लस्सी की. लस्सी एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसे गर्मी के मौसम में खूब पिया जाता है.परांठों के साथ अगर लस्सी मिल जाए तो उनका स्वाद और भी बढ़ जाता है। लस्सी एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसे आप घर आए मेहमानों के सामने भी फटाफट बनाकर सर्व कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए सिर्फ दही, चीनी और बर्फ की जरूरत होती है.


मैंगो लस्सी 
लस्सी गर्मी में पिया जाने वाला एक नैचुरल पेय है जिसे, बनाना बहुत ही आसान है. दही से बनी यह लस्सी पेट के लिए फायदेमंद होती है. लेकिन, यहां दही के साथ आपके पसंदीदा फल आम को मिलाकर मैंगो लस्सी बनाई गई है और इस गर्मी आप भी आसानी से बनने वाली मैंगो लस्सी का मजा ले सकते हैं.

बनाना-वॉलनट लस्सी
गर्मियों में राहत पाने के लिए अकसर लोग नींबू पानी या लस्सी ही पीते हैं. लेकिन, सारी गर्मी एक जैसे टेस्ट की लस्सी पीना थोड़ा बोरिंग हो जाता है. इसलिए आप घर पर बनाना-वॉलनट लस्सी तैयार कर अपने लिए वैरायटी बना सकते हैं.


मिंट लस्सी
लस्सी दो तरह से बनाई जाती है मीठी और नमकीन लेकिन मिंट लस्सी का स्वाद भी आपको जरूर पसंद आएगा. इसे बनाने के लिए पुदीना, दही, चीनी और बर्फ की जरूरत होती है. पुदीने की वजह से लस्सी को रिफ्रेशिंग टेस्ट मिलता है.


स्ट्रॉबेरी लस्सी
आपमें से ऐसे बहुत से लोग होंगे जिन्हें स्ट्रॉबेरी बहुत पसंद होगी. बस, अपनी इसी फेवरेट स्ट्रॉबेरी की प्यूरी बना लें और एक ब्लेंडर में सबसे पहले दही, चीनी और बर्फ को ब्लेंड कर लें. इसके बाद तैयार की गई प्यूरी को इसमें मिलाकर स्ट्रॉबेरी लस्सी तैयार कर सकते हैं.