नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) के तहत सोमवार को चौथे चरण का मतदान हो रहा है. इसके तहत नौ राज्यों की 72 संसदीय सीटों पर वोट डालने जा रहे हैं. इस चरण में कुल 961 प्रत्‍याशियों की किस्मत का फैसला होना है. इसमें कई दिग्‍गज नेताओं की किस्‍मत ईवीएम में कैद होगी. 

सुबह 11 बजे तक 72 सीटों पर 23.35 फीसदी मतदान हुआ है. इनमें पश्चिम बंगाल में अब तक सर्वाधिक वोट पड़े हैं. बिहार में 18.26 फीसदी, जम्‍मू-कश्‍मीर में 3.74 फीसदी, मध्‍य प्रदेश में 26.32 फीसदी, महाराष्‍ट्र में 16.28 फीसदी, ओडिशा में 19.61 फीसदी, राजस्‍थान में 28.97 फीसदी, उत्‍तर प्रदेश में 21.18 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 34.60 फीसदी और झारखंड में 29.21 फीसदी मतदान हुआ है.

पश्चिम बंगाल में चौथे चरण के मतदान के दौरान फिर हिंसा भड़की है. यहां के आसनसोल के जेमुआ में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और बीजेपी के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई है. दोनों ओर से लाठी-डंडे भी चले हैं. उनपर काबू पाने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा. आसनसोल से बीजेपी प्रत्‍याशी बाबुल सुप्रियो की कार पर इस दौरान हमला भी हुआ है. उनकी कार के शीशे तोड़े गए हैं. 
बताया जा रहा है कि रैपिड एक्‍शन फोर्स (आरएएफ) ने बाबुल सुप्रियो को भीड़ से बचाया. सुप्रियो ने कहा कि प्रशासन ठीक से चुनाव नहीं करा पा रहा है. उन्‍होंने कहा कि हिंसा का असर मतदान पर पड़ रहा है. बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय ने टीएमसी पर गुंडों का साथ देने का आरोप लगाया है. आसनसोल में चुनाव के दौरान ज़ी न्यूज़ की गाड़ी पर भी हमला किया गया है.
उत्‍तर प्रदेश के कन्नौज में डेढ़ घंटे बाद 6 बूथों पर मतदान (chunav) शुरू हुआ है. यहां के बूथ संख्या 110, 141, 444, 35, 160, 161 पर ईवीएम में खराबी के कारण मतदान रुका था. इसे लेकर समाजवादी पार्टी ने चुनाव आयोग से शिकायत की थी. वहीं कन्नौज में सपा नेताओं को नजरबंद करने की शिकायत करने समाजवादी पार्टी चुनाव आयोग के पास जाएगी. पुलिस प्रशासन ने रविवार रात से ही सपा के कई नेताओं को नजरबंद किया है. सपा ने बीजेपी पर पुलिस प्रशासन के दुरुपयोग का आरोप लगाया है. 
बिहार के बेगूसराय से बीजेपी प्रत्‍याशी गिरिराज सिंह ने लखीसराय जिले के बराहिया के पोलिंग बूथ नंबर 33 पर अपना वोट डाला. बेगूसराय में उनका मुकाबला सीपीआई की ओर से लड़ रहे कन्‍हैया कुमार से है. कन्‍हैया कुमार ने भी वोट डाल दिया है. मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ ने भी वोट डाला है. 
उत्‍तर प्रदेश के गोरखपुर से बीजेपी प्रत्‍याशी और अभिनेता रवि किशन ने मुंबई के गोरेगांव में मतदान किया. वहीं अभिनेत्री रेखा ने बांद्रा में वोट डाला. मुंबई नॉर्थ से कांग्रेस प्रत्‍याशी और अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर ने भी बांद्रा में मतदान किया. अभिनेत्रा माधुरी दीक्षित ने मुंबई के जुहू में मतदान किया है. बीजेपी सांसद और अभिनेता परेश रावल ने अपनी पत्‍नी स्‍वरूप संपत के साथ विले पर्ले में वोट डाला.

उन्‍नाव से बीजेपी प्रत्याशी साक्षी महाराज ने भी वोट डाल दिया है. कारोबारी अनिल अंबानी ने मुंबई में वोटिंग की. राजस्‍थान की पूर्व मुख्‍यमंत्री और बीजेपी नेता वसुंधरा राजे ने भी झालावाड़ में वोटिंग की. लोकप्रिय गायक शंकर महादेवन ने वाशी के गोल्डक्रेस्ट स्कूल में पत्नी के साथ किया मतदान.
उन्‍नाव से बीजेपी प्रत्याशी साक्षी महाराज ने भी वोट डाल दिया है. कारोबारी अनिल अंबानी ने मुंबई में वोटिंग की. राजस्‍थान की पूर्व मुख्‍यमंत्री और बीजेपी नेता वसुंधरा राजे ने भी झालावाड़ में वोटिंग की. लोकप्रिय गायक शंकर महादेवन ने वाशी के गोल्डक्रेस्ट स्कूल में पत्नी के साथ किया मतदान.
मुंबई के बांद्रा में अभिनेता आमिर खान ने अपनी पत्‍नी किरण राव के साथ मतदान किया. अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने भी मुंबई में वोट डाला. वोट डालने के बाद उन्‍होंने फेसबुक पर अपनी फोटो शेयर की. अभिनेत्रा माधुरी दीक्षित ने मुंबई के जुहू में मतदान किया है. अभिनेत्री भाग्‍यश्री और सोनाली बेंद्रे ने मुंबई के विले पर्ले में वोट डाला. अभिनेता अनुपम खेर ने जुहू में मतदान किया.

महाराष्‍ट्र की मुंबई नॉर्थ सेंट्रल से बीजेपी प्रत्‍याशी पूनम महाजन ने वर्ली में अपना वोट डाला है. पूनम महाजन बीजेपी के दिग्‍गज दिवंगत नेता प्रमोद महाजन की बेटी हैं. वहीं भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने भी मुंबई में वोट डाला.
वोटिंग (chunav) से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके मतदाताओं से अधिक से अधिक वोटिंग की अपील की. उन्‍होंने ट्वीट में लिखा, 'आम चुनाव का एक और चरण आज शुरू हो गया है. मैं आशा करता हूं कि जो लोग भी आज वोट डालेंगे वे बड़ी संख्‍या में मतदान करेंगे और पिछले तीन चरणों का वोटिंग रिकॉर्ड तोड़ेंगे. मेरी युवा मतदाताओं से खास अपील है कि वे पोलिंग बूथ जाएं और मतदान करें.'
इन सीटों पर मतदान
चौथे चरण का चुनाव जिन सीटों पर हो रहा है उनमें महाराष्ट्र की 17, ओडिशा की छह, झारखंड की तीन, मध्य प्रदेश की छह, पश्चिम बंगाल की आठ, उत्तर प्रदेश की 13, बिहार की पांच, राजस्थान की 13 और अनंतनाग निर्वाचन क्षेत्र का एक हिस्सा शामिल है.

ये दिग्‍गज हैं मैदान में
चौथे चरण में बीजेपी के जो प्रत्‍याशी मैदान में हैं उनमें प्रमुख रूप से केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, सुभाष भामरे, एसएस अहलूवालिया और बाबुल सुप्रियो शामिल हैं. वहीं कांग्रेस के प्रमुख प्रत्‍याशियों में पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद, श्रीप्रकाश जायसवालऔर अधीर रंजन चौधरी मैदान में हैं. केंद्रीय मंत्री भाजपा के सुभाष भामरे (धूले), कांग्रेस की उर्मिला मातोंडकर (मुंबई उत्तर), प्रिया दत्त (मुंबई उत्तर मध्य) और मिलिंद देवड़ा (मुंबई दक्षिण) और मावल से राकांपा प्रमुख शरद पवार के भतीजे अजीत पवार के बेटे पार्थ पवार भी शामिल हैं.

ओडिशा में बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत पांडा (केंद्रपाड़ा लोकसभा सीट) और प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष निरंजन पटनायक चुनाव मैदान में हैं. मध्‍य प्रदेश में छिंदवाड़ा विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री कमलनाथ मैदान में हैं. कमलनाथ के बेटे नकुल नाथ छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं. अनंतनाग सीट से पीडीपी अध्यक्ष एवं जम्मू-कश्‍मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती भी शामिल हैं. राजस्‍थान में जोधपुर से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव मैदान में हैं जबकि झालावाड़ से पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के बेटे दुष्यंत सिंह चुनाव लड़ रहे हैं.