दुमका। झारखंड में संतालपरगना के आयुक्त संथाल परगना प्रमंडल भगवान दास ने प्रमंडल के सभी उपायुक्त और पुलिस अधीक्षकों को आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारी समय पर पूरा करने का निदेश दिया है। प्रमंडलीय आयुक्त श्री दास ने आज प्रमंडलीय आयुक्त के सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में यह निदेश दिये। बैठक में संतालपरगना प्रक्षेत्र के पुलिस उपमहानिरीक्षक राजकुमार लकड़ा के साथ दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार, देवघर के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, जामताड़ा के उपायुक्त जटा शंकर चैधरी, गोड्डा के उपायुक्त  किरण पासी,साहेबगंज के उपायुक्त संदीप कुमार,पाकुड़ के उपायुक्त कुलदीप कुमार,देवघर के पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र कुमार सिंह,दुमका के पुलिस अधीक्षक वाई एस रमेश, जामताढ़ा के पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र कुमार सिन्हा, गोड्डा के पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र प्रसाद वर्णवाल,पाकुड़ के पुलिस अधीक्षक सुनील भास्कर, दुमका के उप विकास आयुक्त वरुण रंजन और जनसम्पर्क विभाग के संतालपरगना की उप निदेशक शालिनी वर्मा सहित कई वरीय पदाधिकारी भी शामिल हुए। 
बैठक के दौरान प्रमंडलीय आयुक्त श्री दास ने आगामी लोकसभा चुनाव के मद्धेनजर से सभी आवश्यक तैयारियां समय पर पूरी करने का निदेश देते हुए कहा कि एक से अधिक जिले में पड़ने वाले निर्वाचन क्षेत्र के लिए चुनाव की तैयारियों पर विशेष ध्यान रखा जाए और सभी संबंधित निर्वाचन पदाधिकारी आपस में समन्वय बनाकर कार्य करें जिससे चुनाव से संबंधित कार्यों का तीव्रता से निष्पादन किया जा सके। उन्होंने कहा कि चुनाव को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के लिए विभिन्न कोषांगों का गठन किया गया है। जरूरत के अनुरूप कर्मियों को विभिन्न कोषांगों में प्रतिनियुक्त किया जाय। उन्होंने कहा कि यदि किसी जिले में मतदान कर्मी की कमी हो तो निकटवर्ती जिले से कर्मी की मांग की जाए। उन्होंने सभी जिलों के उपायुक्तो को कार्मिक कोषांग की सूची एवं मतदान में लगने वाले कर्मियों की सूची उपलब्द्ध करने का निदेश दिया। इस दौरान आयुक्त ने प्रमंडल के सभी जिलों के उपायुक्त से रुट चार्ट, कम्युनिकेशन प्लान, मैनपावर, ईवीएम, वीवीपैट, मतदान केंद्र, आदर्श आचार संहिता एवं अन्य कई महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तृत रूप से चर्चा की तथा कई महत्वपूर्ण निदेश दिया। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वालो पर विधिसम्मत कार्रवाई की जाय। लोगों को सी विजिल से संबंधित जानकारी उपलब्ध करायी जाय ताकि हर व्यक्ति आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों पर नजर रख सके। उन्होंने निदेश दिया कि बीएसएनएल को पत्र लिखकर प्रमंडल के सभी जिलों की कनेक्टिविटी को सुधारने को कहा जाय। साथ ही इसका भी ध्यान रखा जाय कि मतदान केंद्र पर मोबाइल नेटवर्क कार्य कर रहा हो ताकि सूचनाओं के सम्प्रेषण में किसी प्रकार की परेशानी न हो। मतदान केंद्र पर सभी जरूरी सुविधायें यथा बिजली-पानी एवं शौचालय की सुविधा उपलब्ध रहे इसे सुनिश्चित किया जाय। मतदान केन्द्र पर दिव्यांग लोगों लिए के रैंप की व्यवस्था सुनिश्चित करें। जरूरत के अनुरुप से सीसीटीवी कैमरा स्थापित किये जायें, वीडियो ग्राफी कराई जाए। 
बैठक के दौरान पुलिस उपमहानिरीक्षक राज कुमार लकड़ा ने प्रमंडल के सभी जिलों के पुलिस अधीक्षक से चुनाव के दौरान की जा रही सुरक्षा के बारे में विस्तृत जानकारी ली एवं कई महत्वपूर्ण निदेश दिए।