नई दिल्ली: लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि ज्यादातर लोग ओवर वेट (ज्यादा वजन) की समस्या से परेशान है. एक्सरसाइज करने का समय नहीं मिलता है. नौकरी करने की टाइमिंग ऐसी हो गई है कि आप चाहकर भी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. कुल मिलाकर जिंदगी में अनुशासन की कमी हो गई है जिसका सीधा असर आपकी सेहत पर दिखता है. मोटा हो जाने से कई तरह की बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है. लेकिन, आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. इस आर्टिकल में आपको एक ऐसे नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं कि जिसे अपनाने से आपका कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा.

यह एक घरेलू नुस्खा है. आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. सभी घरों में अजवायन उपलब्ध होता है. पानी में अजवायन डालकर रातभर भींगने के लिए छोड़ दें. सुबह उठने के बाद इस पानी का सेवन करें. इससे पेट की चर्बी कम होगी. इसमें थाइमोल पाया जाता है जो पेट की चर्बी को कम करता है. 
कहा जाता है कि थाइमोल मेटाबॉलिज्म को मजबूत करता है, पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है और एसिडिटी की समस्या को दूर करता है. इसके अलावा इसमें आयोडिन, फास्फोरस, कैल्शियम और पोटैशियम भी पाया जाता है. ये सभी शरीर के लिए बहुत जरूरी तत्व होते हैं.
अजवायन युक्त पानी पीने से से चीनी और  पेट संबंधी दूसरी बीमारियां दूर होती हैं. इसके अलावा कब्ज की समस्या से निजात मिलती है. कई लोग गैस और अस्थमा की समस्या से परेशान रहते हैं. कुछ भी खाने पर उन्हें गैस हो जाता है. वे लोग अजवायन पानी का इस्तेमाल करेंगे तो कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा. कहा जाता है कि अजवायन पानी का इस्तेमाल एक महीने तक लगातार करने से 3-4 किलोग्राम वजन जरूर कम हो जाता है.