अहमदाबाद | मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि भारतीय वायुसेना के जांबाज जवानों ने आज तड़के पाकिस्तान की सीमा में घुसकर पाकिस्तान प्रेरित आतंकवादियों के ठिकानों पर हमला कर उसे नेस्तनाबूद कर दिया है। सैनिकों के इस पराक्रम पर हम सभी को गर्व है और पूरा देश आज सेना के साथ मजबूती से खड़ा है। पाकिस्तान को हर मोर्चे पर शिकस्त देने के लिए देश एकजुट हो गया है। इस घटना के मद्देनजर गुजरात का समुद्र तट हाई अलर्ट पर है। मंगलवार को जामनगर जिले के कालावड़ में एपीएमसी के भूमिपूजन समारोह में उन्होंने यह बात कही। विशाल संख्या में उपस्थित किसानों को खुशखबरी देते हुए श्री रूपाणी ने कहा कि गुजरात के किसानों के लिए बीमा कंपनी ने 2600 करोड़ रुपए का फसल बीमा मंजूर किया है। फसल बीमा की यह राशि किसानों के खाते में मार्च महीने के अंत तक जमा हो जाए इसके लिए राज्य सरकार सक्रियता के साथ कार्यरत है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार किसानों और गांवों की सरकार है। इससे पूर्व वर्ष 1995-96 तक कृषि उत्पादन महज 13948 करोड़ रुपए था जबकि आज वह लगभग 12 गुना बढ़कर 168432 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है। साफ है कि सरकार की प्रोत्साहक नीति और गुजरात के किसानों का परिश्रम आज भारत के बाजारों छा चुका है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि मूंगफली के 39.36 लाख टन उत्पादन के साथ गुजरात अव्वल स्थान पर है। इसी तरह, 101 लाख गांठ कपास उत्पादन और 135 लाख टन दुग्ध उत्पादन के साथ गुजरात शीर्ष स्थान पर है। इस तरह राज्य सरकार वास्तव में गांवों और किसानों को समर्पित है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले तीन वर्ष में 8500 करोड़ रुपए की मूंगफली की खरीद की है और चालू वर्ष में भी 2200 करोड़ रुपए से अधिक रकम की मूंगफली की खरीदी की है। किसान भी अब यह महसूस कर रहे हैं कि यह सरकार वास्तव में किसान हितों को समर्पित है। रूपाणी ने कहा कि पहले की कांग्रेस सरकार बरसों तक किसानों को गुमराह करती रही थी जिससे किसानों और खेती की दुर्दशा हुई। लेकिन अब केंद्र और राज्य सरकार सबका साथ, सबका विकास मंत्र के साथ आगे बढ़ रही है और सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करने के लिए संवेदनशीलता के साथ ठोस कदम बढ़ा रही है। उन्होंने कहा कि सौराष्ट्र और कच्छ में अकाल को भूतकाल बनाने के लिए सौनी योजना पर ठोस कार्य हो रहा है इससे सौराष्ट्र के 115 बांधों को नर्मदा के पानी से भर दिया जाएगा। गुजरात की जल संग्रह शक्ति बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने सुजलाम सुफलाम जल संचय अभियान शुरू किया है। 
मुख्यमंत्री ने यहां आयोजित समारोह में डिजिटल नाम पट्टिका का अनावरण कर कालावड़ में निर्मित होने वाले अद्यतन मार्केटिंग यार्ड का भूमिपूजन, 69.91 करोड़ रुपए की लागत से तैयार अद्यतन औद्योगिक बसावट का लोकार्पण और 164 लाख रुपए के खर्च से कालावाड़ पूर्व और पश्चिम के नवनिर्मित पश्चिम गुजरात विज कंपनी लिमिटेड (पीजीवीसीएल) के उप विभागीय कार्यालय का लोकार्पण किया। 
कृषि मंत्री आर.सी. फळदु ने कहा कि छोटे नगरों में भी आधारभूत सुविधाएं स्थापित कर व्यापार-रोजगार का दायरा बढ़ाने के लिए राज्य सरकार दृढ़ता से आगे बढ़ रही है। किसानों की भुजाओं को बल देने और उनके हित में यह सरकार पूरी संवेदनशीलता के साथ कार्य कर रही है। फसल बीमा की राशि किसानों को शीघ्र और अधिकतम मिले उसके लिए सरकार कटिबद्ध है। 
खाद्य एवं नागरिक आपू्र्ति मंत्री जयेशभाई रादड़िया ने कहा कि प्रत्येक तहसील मुख्यालय में मार्कटिंग यार्ड बनाने के लिए राज्य सरकार प्रयासरत है। किसान हित और किसानों के मुद्दों को हल करने की दिशा में सरकार कार्यरत है। किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य मिले इसके लिए राज्य सरकार ने अनेक योजनाएं क्रियान्वित की हैं। वहीं, किसानों को समर्थन मूल्य देने के लिए भी सरकार कटिबद्ध है। इसके अंतर्गत अब तक 2200 करोड़ से अधिक की मूंगफली किसानों से खरीदी है। उन्होंने कहा कि किसानों के मुद्दों को लेकर राज्य सरकार ने कभी राजनीति नहीं की है और न करेगी। 
जामनगर की सांसद पूनमबेन माडम ने जिले में चल रहे अनेक विकास कार्यों की जानकारी देते हुए जामनगर जिले के त्वरित विकास के लिए राज्य सरकार को बधाई दी।